दिल्ली/द्वारका। सावधान रहें किसी भी चैट काल के चक्कर में नहीं फंसें अन्यथा इज्जत शोहरत के साथ जमा पूंजी भी गंवा सकते हैं। दरअसल, दिल्ली के द्वारका इलाके में एक लड़की ने एक बुजुर्ग को वीडियो काल किया और अश्लील हरकत करने के बाद बुजुर्ग का वीडियो बना लिया। युवती बुजुर्ग को वीडियो को वायरल कर देने की धमकी देकर पैसे की मांग करने लगी। उसकी बातों को अनसुना करने पर बुजुर्ग के पास कथित पुलिस कर्मियों का फोन आने लगे। इतना ही नहीं बुजुर्ग को लड़की का सुसाइड नोट भेजा गया, जिससे बुजुर्ग सहम गए और वीडियो को वायरल होने से बचाने के लिए आरोपियों का कहना मान लिया। जिसके बाद आरोपियों ने बुजुर्ग के खाते से 1.87 रुपए निकाल लिए।

ठगी का एहसास होने पर पीड़ित की शिकायत पर द्वारका साइबर सेल ने मामला दर्ज छानबीन शुरू कर दी है। पीड़ित 67 वर्षीय बुजुर्ग अपने परिवार के साथ नजफगढ़ इलाके में रहते हैं और सरकारी नौकरी से सेवानिवृत है। साइबर थाना पुलिस को दी शिकायत में उन्होंने बताया कि गत वर्ष 25 अगस्त को उनके पास एक लड़की का वीडियो काल आया। काल उठाने के बाद पीड़ित ने महिला को कहा कि उन्होंने उन्हें पहचाना नहीं और तुरंत काल को काट दिया। उसी रात फिर से उनके पास वीडियो काल आया। जिसको उठाते ही पीड़ित ने कहा कि वह उसे नहीं जानते। यह सुनकर लड़की ने कहा कि वह काल को काटें नहीं बल्कि वह जो कुछ दिखा रही है उसे देख लें। लड़की ने उन्हें कुछ अश्लील फोटो दिखाए, फिर उन्हें अपना चेहरा दिखाने के लिए कहा। उसके बाद उसने फोन को काट दिया।

कुछ देर बाद उसी नंबर से बुजुर्ग के पास मैसेज आया। जिसमें उनके अश्लील फोटो और वीडियो को वायरल करने की धमकी दी गई थी और उनसे 50 हजार रुपये बैंक खाते में डालने को कहा गया था। अगले दिन उनके पास गौरव नामक व्यक्ति ने वीडियो काल किया। उसने खुद को रोहिणी साइबर थाना का इंस्पेक्टर बताया। उसने बुजुर्ग को बताया कि एक लड़की ने यू-ट्यूब पर उनकी अश्लील वीडियो डाली है। उसने बुजुर्ग को नसीहत दी कि वह राहुल शर्मा नाम के यू-ट्यूबर से बात कर अपनी वीडियो हटवा लें, नहीं तो वह वायरल हो जाएगा। इसके बाद बुजुर्ग के पास पैसे की मांग कर रही लड़की का सुसाइड नोट मैसेज के माध्यम से आया। जिसे देखने के बाद बुजुर्ग सहम गए और उन्होंने यू-ट्यूबर राहुल से संपर्क किया। बुजुर्ग का आरोप है कि राहुल उन्हें जैसा करने को कहा वह करते रहे। बाद में पता चला कि आरोपी ने उनके बैंक खाते से 1.87 लाख रुपये निकाल लिए हैं। अपने साथ ठगी होने का अहसास होने पर पीड़ित ने पुलिस को शिकायत दी। पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। बेचारा बुजुर्ग इस अनजान चैट काल को अटैंड कर पछता रहा है।