विरोध पर अभद्रता, रेलमंत्री व अफसरों से की शिकायत

झांसी। वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन पर ओवर रेटिंग पर अंकुश हेतु किए जा रहे प्रयासों पर दबंग स्टाल संचालक व अवैध वेंडर्स पलीता लगा रहे हैं और जिम्मेदार खानपान निरीक्षकों आदि की फौज तमाशबीन बनी हुई है। इसके चलते ओवर रेटिंग थमने का नाम नहीं ले रही है। सोमवार रात को झांसी जिला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम ओवर रेटिंग का शिकार बन गए। उन्हें एक स्टाल पर दबंगई से एक वेंडर ने पानी की बोतल 20 रुपये में बेची जबकि इसका निर्धारित रेट 15 रुपए है। उन्होंने 5 रुपए अधिक लेने पर आपत्ति जताई, तो वेंडर ने अभद्रता की। जिला पंचायत अध्यक्ष ने मामले की शिकायत रेलमंत्री और रेलवे अफसरों से की है।

दरअसल, झांसी जिला पंचायत अध्यक्ष पवन गौतम सोमवार रात 11:30 बजे इंदौर-पटना एक्सप्रेस से लखनऊ जाने के लिए वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पहुंचे। स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर एक स्टाल पर वेंडर से पानी की बोतल खरीदी। वेंडर ने उनसे बोतल के 20 रुपये वसूले। 5 रुपए अधिक लेने पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि बोतल पर 15 रुपये लिखे हुए हैं। उन्होंने इसकी शिकायत करने की चेतावनी वेंडर को दी। इस पर आवेश में आकर वेंडर ने अभद्रता करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष के हाथ से बोतल छीन ली। वेंडर ने धमकी देते हुए कहा कि जहां शिकायत करनी है कर दो, मैं किसी से डरता नहीं हूं। इस पर जिला पंचायत अध्यक्ष ने रेलमंत्री और रेलवे अफसरों को ट्वीट कर शिकायत की है।

इस घटनाक्रम से साबित हो गया है कि झांसी स्टेशन पर स्टालों पर अवैध वेंडर्स का गैंग रेल प्रशासन की स्वच्छ छवि को कलंकित कर रहा है और इसमें जिम्मेदार खानपान विभाग, स्टेशन प्रबंधक सहित संबंधित अधिकारी जिम्मेदार हैं क्योंकि इनकी शह / संरक्षण के बिना अवैध वेंडिंग, ओवर रेटिंग, प्रतिबंधित सामग्री की बिक्री संभव ही नहीं है। इससे कार्रवाई होना असम्भव ही नहीं न मुमकिन है। देखना है रेल प्रशासन की जिम्मेदार एजेंसियां किस तरह रेलवे की छवि को कलंकित होने से बचाती हैं?