शिवपुरी के रास्ते झांसी-ललितपुर की ओर बढ़ रहे चीतों के लिए अलर्ट 

झांसी। मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से भागे नामीबिया से लाए गए दो चीते शिवपुरी के रास्ते झांसी-ललितपुर की ओर बढ़ रहे हैं। चीतों की सुरक्षा के लिए वन विभाग ने अलर्ट जारी किया है। विभागीय अफसरों ने जंगलों के साथ ही सीमाओं पर निगरानी बढ़ा दी है। प्रदेश की सीमा पर बसे गांवों के लोगों को भी चीतों की जानकारी दी जा रही है।
गौरतलब है उमध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में जगह और वातावरण अनुकूल नहीं होने के कारण नामीबिया के कई चीते बीमार हो गए हैं जबकि कुछ की मौत हो गई है। ऐसे में चीतों को खुला छोड़ देने और अपने अनुकूल स्थान की तलाश करने पर सहमति बनी हैं। इसके लिए चीतों को खुला छोड़ दिया गया है। हालांकि चीतों की निगरानी सेटेलाइट के माध्यम से की जा रही है।

लगभग एक महीने बाद कूनो नेशनल पार्क से निकला एक नर चीता और मादा चीता की शिवपुरी के जंगलों में लोकेशन मिली है। मादा चीता आशा ने तो शिवपुरी के करमई के पास शिवपुरी-झांसी हाईवे भी क्रॉस किया है। वन विभाग के अफसरों के मुताबिक दोनों चीते झांसी और ललितपुर की ओर बढ़ रहे हैं। इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। वन विभाग के अफसर ने कमान संभालते हुए सीमाओं की निगरानी तेज कर दी है। सीमा से सटे गांवों में रहने वाले लोगों को जागरूक करते हुए चीते दिखाई देने पर तुरंत ही वन विभाग के अफसरों को सूचित करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा चीतों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाने को कहा गया है। मध्य प्रदेश की सीमाओं के साथ ही जंगलों में वनकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। इसके अलावा सीमा से सटे गांवों के लोगों को भी जानकारी देते हुए जागरूक किया जा रहा है।

बताया गया है कि कूनो नेशनल पार्क से भागे चीते ओबान को एक महीने पहले शिवपुरी के करैरा के जंगल से पकड़ा गया था। यह झांसी की सीमा में घुसने वाला था। बाद में इसे पकड़ कूनो भेज दिया गया था।