– अंतर्जनपदीय सरगना सहित तीन शातिर चोर गिरफ्तार, चोरी के माल से खरीदी आपे गाड़ी की तलाश 

झांसी। प्रेमनगर थाना पुलिस ने अंतर्जनपदीय सरगना सहित तीन शातिर चोरों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से आरपीएफ कर्मी सहित दो घरों में हुई चोरी का लाखों का माल बरामद कर लिया।

दरअसल, प्रेमनगर थाना क्षेत्र में आरपीएफ कर्मी सहित दो घरों में हुई लाखों की चोरी के आरोपियों व अपराधियों की धरपकड़ हेतु प्रभारी निरीक्षक व हंसारी चौकी प्रभारी धर्मेंद्र कुमार, पुलिया नौ नंबर चौकी प्रभारी निखिल सिंह, कांस्टेबल विपिन प्रजापति, पंकज जाट, अतीक के साथ सोमवार की रात कार्रवाई कर रहे थे। इस दौरान मुखबिर द्वारा सूचना मिली की सूने घरों से चोरियों की घटनाओं को अंजाम देने वाले शातिर चोरों का गिरोह बिजौली जाने वाले मार्ग डागरिया तिराहे पर किसी वारदात की फिराक में है। इस सूचना पर पुलिस टीम प्रेमनगर थाना प्रभारी निरीक्षक अपनी टीम के साथ पहुंचे और घेराबंदी करते हुए तीन संदिग्धों को दबोच लिया।

पूछताछ में पकड़े गए संदिग्धों ने अपने नाम कानपुर के अकबर पुर निवासी सुदेश उर्फ अमित सचान, पुष्पेंद्र उर्फ सन्नी तथा ऋषि कुमार बताया। पुलिस ने उनके पास से एक स्कूटी व बैग से सोने चांदी के जेवरात और तमंचा कारतूस, चार मोबाइल फोन बरामद कर लिए। पुलिस ने तीनों से कढ़ाई से पूछताछ की तो उन्होंने बताया की 25/26 मई की रात हंसारी निवासी आरपीएफ के उपनिरीक्षक महेश सिंह यादव और 8 मई को रेलवे कॉलोनी निवासी रानी के घर से उन्होंने लाखों की चोरी को अंजाम दिया था। यह उनके पास से बरामद माल उन्ही दोनो के घरों का है।

एसपी सिटी ज्ञानेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि दोनों चोरियों का लगभग 12 लाख रुपए कीमत का माल बरामद हो गया है। इसमें 173 ग्राम सोना के आभूषण भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि गिरोह द्वारा चोरी के माल के दो लाख रुपए से एक आपे भी खरीदी थी जिसकी शीघ्र बरामदगी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि गिरोह का सरगना स्वदेश उर्फ अमित सचान है। उसके खिलाफ लखनऊ, कानपुर देहात, कानपुर सिटी, हमीरपुर ,महोबा आदि जनपदों में लगभग 24 मुकदमें दर्ज हैं। वह झांसी में रिश्तेदारी में आया था और दो साथियों से मिल कर चोरियों को अंजाम दिया। ऋषि और पुष्पेंद्र के खिलाफ भी प्रेमनगर थाने में मामले दर्ज हैं।

चोरी ही है मेरा काम : एसपी-सिटी ने बताया कि मुख्य आरोपी सुदेश ने पूछताछ में बताया है कि वह  चोरी के अलावा कोई और काम नहीं कर सकता है। एसपी सिटी ने बताया कि पूरी कोशिश की जायेगी कि इसके खिलाफ  बाकी जिलों में दर्ज मुकदमों में एनबीडब्ल्यू है और एनबीडब्ल्यू में इसे तलब कराया जाए। इसे लगातार जेल में ही रखने का प्रयास किया जायेगा क्योंकि जैसी इसकी मंशा है, यह बाहर निकलते ही फिर किसी चोरी की घटना को अंजाम देगा।