झांसी में बिकी उड़ीसा की तीसरी नावालिग करैरा मप्र से बरामद

लड़कियों की जिंदगी नर्क बनाने खरीद फरोख्त में लिप्त तीन पकड़े गए, बाकी की तलाश 

झांसी । थाना बबीना पुलिस की त्वरित कार्यवाही के चलते उड़ीसा की बेची गई तीसरी बालिका को भी ग्राम समौहा थाना करैरा म0प्र0 से 28 जून को बरामद कर लिया गया। नाबालिग लड़कियों की खरीद फरोख्त व जबरन शादी करा कर बलात्कार के इस प्रकरण में तीन लोगों को गिरफ्तार कर संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है, बाकी की तलाश जारी है।

ज्ञात हो कि उड़ीसा से तीन बहिनों को काम के बहाने झाँसी लाया गया था और इनमें से दो को झांसी में जबरदस्ती डरा धमका कर बेच दिया गया था। खरीदने वालों ने दोनों नावालिग लड़कियों की जबरन उनकी उम्र से दुगने लोगों से शादी करवा कर नरकीय जीवन जीने को बाध्य कर दिया था।

बिकने से बची एक लड़की के भाग निकलने पर झांसी में उड़ीसा की नावालिग लड़कियों की खरीद फरोख्त के गोरखधंधे का पर्दाफाश हुआ था। बाल कल्याण समिति व बबीना पुलिस के प्रयासों व सक्रियता से बेची गई एक लड़की को मप्र के ओरछा थाना क्षेत्र अंतर्गत चकरपुर से बरामद कर नरकीय जीवन से मुक्ति दिला दी गई थी और तीसरी की तलाश जारी थी।

ग्राम समौहा थाना करैरा म0प्र0 से 28 जून को बरामद तीसरी लड़की ने बाल कल्याण समिति के समक्ष दिये अपने बयान में बताया कि ग्राम कोटी के जिस दम्पत्ति ने मारपीट कर जबरदस्ती उसको बेच कर कन्धू नाम के व्यक्ति के साथ ग्राम समौहा बांसगढ़ जिला शिवपुरी भेज दिया था। वह मन्दिर में जबरदस्ती शादी का नाटक करके अपने साथ ले गया था। कन्धू रोज उसके साथ मारपीट तथा बलात्कार करता था। वह हर दिन नरकीय जीवन जीने को बाध्य थी। यदि उसे नहीं बचाया जाता तो उसका क्या हाल होता। उसने बताया कि कोटी चमरौआ में रहने वाले बल्ली तथा डौली नामक महिला ने उनके नकली आधार कार्ड बनवा दिये थे। डौली का उड़ीसा में भी मकान है। कन्धू ने उक्त बालिका को एक लाख रूपये में खरीदा था ऐसा बालिका ने बताया।

अध्यक्ष बाल कल्याण समिति झाँसी राजीव शर्मा ने बताया कि ए०एच०टी०यू प्रभारी ईश्वर सिंह द्वारा थाना बबीना में उन सभी लोगों के विरूद्ध धारा 363, 366, 368, 342, 370 (4) 376 आई०पी०सी० एवं पाक्सो अधिनियम के अन्तर्गत मुकदमा उनके खिलाफ कायम करा दिया गया है जिन्होंने बालिकाओं को खरीदने एवं उनका जबरन विवाह करने का काम किया है। उन्होंने यह भी बताया कि इन बालिकाओं के परिवार वालों को भी फोन से सूचित कर दिया गया।

अतिरिक्त निरीक्षक थाना बबीना ने बताया कि इस प्रकरण में तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार भी कर लिया गया है। कार्यवाही के दौरान बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष राजीव शर्मा, सदस्य परवीन खान, कोमल सिंह, दीप्ति सक्सेना व वन स्टाप सेंटर प्रभारी श्रीमती प्रीति त्रिपाठी उपस्थित रहे।