– आधा दर्जन से अधिक लापता, कई लोगों ने दूसरी मंजिल से कूदकर बचाई जान

– आग बुझाने सेना समेत झांसी ,ललितपुर, जालौन, दतिया की दमकल टीमों , 80 से अधिक गाड़ियां जुटी रहीं

झांसी। झांसी में सीपरी बाजार क्षेत्र में रामा बुक डिपो चौराहा पर तीन मंजिला दो इलेक्ट्राॅनिक शोरूम में सोमवार की अपरान्ह लगी भीषण आग की लपटों ने दोनों शो रूम के साथ ही इंश्योरेंस कंपनी के आफिस, बंद कोचिंग सेंटर और स्पोटर्स की दुकानों को भी भस्म कर दिया। अग्निकांड में इंश्योरेंस कंपनी की असिस्टेंट मैनेजर समेत 5 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि आधा दर्जन से अधिक झुलस गए। कई लोगों ने दूसरी मंजिल से कूद कर जान बचाई, सात लोग लापता बताए जा रहे हैं। रात लगभग 11 बजे तक आग पर काबू पाया जा सका। आग की लपटों से शोरूम के बाहर और बेसमेंट में खड़े 100 से ज्यादा दोपहिया वाहन भी जल गए हैं। आग से 35 से 40 करोड़ रुपये के नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस मामले में जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

मिशन कंपाउंड निवासी नीतेश और रीतेश अग्रवाल का सीपरी बाजार में रामा बुक डिपो चौराहे के पास वीआर ट्रेडर्स के नाम से इलेक्ट्रॉनिक सामान का शोरूम है। सोमवार को अपराह्न शोरूम के प्रथम तल पर अचानक आग लग गई। देखते ही देखते वो रूम में एसी, टीवी, फ्रिज और मोबाइल समेत सभी इलेक्ट्राॅनिक उपकरण जलने लगे और विकराल आग की लपटें दूसरे तल तक पहुंच गईं। पूरा शोरूम आग की लपटों से घिर गया और  जान बचाने के लिए भगदड़ मच गई। शोरूम में आग में घिरे आधा दर्जन लोग जान बचाने के लिए दूसरी मंजिल से कूद पड़े। इनकी जान तो बच गई पर घायल हो गए।

इधर, कुछ ही देर में भीषण आग की लपटों ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के शो रूम वैल्यू प्लस को भी चपेट में ले लिया और शोरूम में रखा सभी सामान खाक गया। आग की लपटें तेजी से वो रूम की तीसरी मंजिल पर स्थित यूनाइटेड इंश्योरेंस कंपनी के आफिस तक पहुंच गई। यह ऑफिस भी पूरी तरह से जलकर नष्ट हो गया और असिस्टेंट मैनेजर केके पुरी निवासी रागनी राजपूत समेत 5 लोगों की जलकर मौत हो गई। आग की लपटों ने बगल में लाइव स्पोटर्स की दुकान को भी चपेट में ले लिया। दूसरी मंजिल पर स्थित एक बंद कोचिंग सेंटर भी आग की चपेट में आ गया।

आग पर काबू पाने के लिए पहले झांसी पुलिस की फायर ब्रिगेड जूझती रही, किंतु असमर्थ साबित होने पर सेना के अलावा ललितपुर के साथ ही दतिया, जालौन के जिलों से भी फायर ब्रिगेड की 80 गाड़ियां बुला ली गईं। सेना ने किसी तरह घटना क्षेत्र में फंसे तीन लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। एक व्यक्ति का जला शव भी मिला है। उसकी शिनाख्त नहीं हो सकी है। एसएसपी राजेश एस ने बताया कि इंश्योरेंस कंपनी के कार्यालय में तैनात असिस्टेंट मैनेजर रागनी राजपूत समेत 5 लोगों की जलकर मौत हो गई है। माना जा रहा है कि आग शार्ट सर्किट के कारण लगी है।

इंश्योरेंस कंपनी असिस्टेंट मैनेजर को बचाने की हुई थी कोशिश 

यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी का ऑफिस पहले सीपरी बाजार नंदनपुरा में था। एक महीने पहले ही यह ऑफिस वीआर ट्रेडर्स की ऊपरी मंजिल पर शिफ्ट हुआ था। अभी ऑफिस का पूरा सामान भी नई बिल्डिंग में नहीं आ पाया है, इसी बीच सोमवार को हादसा हो गया।  प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग लगने पर इंश्योरेंस कंपनी की असिस्टेंट मैनेजर रागिनी राजपूत को उसके कक्ष से सहकर्मियों ने बाहर निकालने की कोशिश की थी,  किंतु आग की लपटों को उठता देख वह घबराकर वापस लौट गई थीं। इस सबके बीच उनकी आग की चपेट में आने से मौत हो गई।