बीपीसीएल व प्रगति सोशल डेवलपमेंट सोसायटी का अभियान 

झांसी। स्वच्छता पखबाड़े के तहत भारत पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड एवं प्रगति सोशल डेवलपमेंट सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में हंसारी के टौरिया मोहल्ले में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान महिलाओं एवं बच्चों को कचरे के सही निस्तारण, वर्षा जल का संरक्षण, प्लास्टिक अथवा पॉलीथिन से मुक्ति के उपाय आदि के साथ ही रसोई में बचे हुए खाने एवं पत्तियों से जैविक खाद बनाने की विधि भी बताई गई। स्वच्छता से जुड़े सबालों के जबाव देने पर महिलाओं को डस्टबिन, साबुन, सैनेट्री पैड तथा पौधे वितरित किए गए।
मुख्य अतिथि भारत पैट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रावर्तक निदेशक पुनीत दीक्षित ने कहा कि किसी भी स्वच्छता अभियान को शुरू करने से पहले हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हमारा मन भी स्वच्छ हो। यदि मन स्वच्छ है तो तन भी स्वच्छ रहेगा, फिर घर और मोहल्ला भी साफ-सुथरा दिखेगा। इस नियम को पहले खुद पर लागू करें फिर दूसरों को प्रेरित करें।
प्रगति सोशल डेवलपमेंट सोसायटी के अध्यक्ष राहुल रिछारिया ने कहा कि स्वस्थ्य मस्तिष्क का निर्माण स्वच्छ शरीर में होता है और स्वच्छ शरीर के लिए साफ-सुथरा वातावरण चाहिए। लोग अपने घरों में तो सफाई करते हैं पर उसका कचरा बाहर गलियों में फेंक देते हैं, ताजी हवा में सांस लेना सबको पसन्द है पर पेड़-पौधे लगाने में परहेज करते हैं। स्वच्छता जीवन में समृद्धि और सफलता का मार्ग खोलती है और यह तभी सफल हो सकता है जब प्रत्येक नागरिक अपने आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता बनाए रखने की प्रतिज्ञा लेगा।
प्रगति सोशल डेवलपमेंट सोसायटी महिला विंग की अध्यक्ष डॉ0 आकांक्षा रिछारिया ने घरेलू एवं कामकाजी महिलाओं को दैनिक दिनचर्या में कुछ लापरवाहियों के चलते होने वाली गम्भीर बीमारियों तथा उनसे सुरक्षा की जानकारी दी। बीपीसीएल बिक्री कर अधिकारी विवेक शर्मा एवं आशीष कुमार सैनी ने भी स्वच्छ वातावरण के प्रति क्षेत्रवासियों को जागरूक किया।
कार्यक्रम का संचालन जगमोहन बड़ौंने ने किया। इस दौरान संगीता सिंह, प्रीति वर्मा, गीता देवी, मधु देवी, सुमन, किरन, कमल पाराशर, बब्ली, हेमलता, शिखा सिंह, ऊषा सिंह, अभय यादव, शिवा परिहार, इन्द्रजीत बादशाह, बॉबी अहिरवार, नैना, काजल, गीता रायकवार, देविका, आरती देवी सहित सैकड़ों की संख्या में महिलाऐं, विद्यार्थी एवं वरिष्ठ नागरिक उपस्थित रहे।