सरस्वती शिशु मंदिर में विवेकानंद छात्रावास का हुआ शुभारंभ

झांसी। सरस्वती शिशु मंदिर नारायण बाग झांसी में समाज के शोषित, वंचित व किसी वजह से असहाय छात्रों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निशुल्क विवेकानंद छात्रावास का आज शुभारंभ किया गया। छात्रावास सेवा भारती बुंदेलखंड के तत्वावधान में संचालित किया जा रहा है। छात्रावास के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि संघ के प्रान्त प्रचारक श्रीराम ने कहा कि विवेकानंद जी ने एक नारा दिया था नर सेवा नारायण सेवा। उनके सपनों को साकार करते हुए सेवाभारती समाज की पीड़ा को अपनी पीड़ा बनाकर काम करता है। देश के अंदर आज हजारों छात्रावास, 1 लाख 53 हजार सेवा केंद्र चल रहे हैं। सेवा भारती समाज के बीच शोषित, वंचित व असहाय के बीच जाकर कार्य करने वाली संस्था है। झांसी महानगर के सभी भामाशाहों, संभ्रांत, सामाजिक,शिक्षक, राजनीतिक व पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़े जिन लोगों से सहयोग हमें मिलता है उसके लिए हम उनका आभार व्यक्त करते हैं।

उन्होंने कहा कि यह आनंद का विषय है स्वामी विवेकानंद छात्रावास का आज शुभारंभ हुआ। आप के नेतृत्व में हुए इस शुभारंभ का इसी सत्र में संख्या भी पर्याप्त हो गई है। आप सब के सहयोग से अधिक प्रकल्प खड़े किए हैं। निश्चित रूप से सेवा भारती भी दृढ़ संकल्पित होकर कार्य करेंगी। उत्तर प्रदेश के मुखिया ने पहला प्रवास झांसी में किया था। सेवा, संस्कार, स्वाबलंबन और शिक्षा को लेकर चलने वाले सेवा भारती के योगदान के द्वारा ही भारत को विश्व गुरु बनाने में भी सहयोग प्राप्त होगा। इस छात्रावास में आप सपरिवार जरूर आइए । अपनी खुशियां छात्रों के साथ मनाइए। जो सुख,जो आनंद आपको मिलेगा,वह रेस्टोरेंट और पाश्चात्य सभ्यता से मनाए जाने वाले कार्यक्रमों में नहीं मिलेगा। आपके आने वाली पीढ़ियों को भी सेवा संस्कार में लगाकर पिता इस तरह से सेवा करते हैं तो वह भी इन संस्कारों को सीखेंगे।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता सेवा भारती के पूर्वी क्षेत्र के सेवा प्रमुख नवल किशोर ने छात्रावास की स्थापना का इतिहास बताया। उन्होंने सभी को समाज में जोड़ने की रीति का विस्तार से बखान किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विनोद अग्रवाल ने की। विशिष्ट अतिथि संघ के प्रांत कार्यवाह अनिल श्रीवास्तव रहे। मंच पर विभाग संघ चालक शिवकुमार भार्गव भी उपस्थित रहे। आभार सेवा भारती के अध्यक्ष राजेश उपाध्याय ने व्यक्त किया। इस अवसर पर सह प्रांत प्रचारक रमेश, प्रांत संगठन मंत्री गजेन्द्र सिंह, प्रांत प्रसार सेवा प्रमुख अरूण, विभाग प्रचारक अखण्ड प्रताप, महानगर प्रचारक सक्षम अग्रवाल,सेवा भारती के मंत्री नरेन्द्र गुप्ता, कोषाध्यक्ष एके गुप्ता, देवेन्द्र दुबे, प्रांत उपाध्यक्ष मनोज मिश्रा,केके खरे, राजेन्द्र कुशवाहा, अंजना खंडेलवाल, सत्यम तिवारी आदि उपस्थित रहे। संचालन कोषाध्यक्ष के के गुप्ता ने किया। सभी का परिचय नरेंद्र पस्तोर ने कराया।