कैप्टंस आफ इंडस्ट्री से सम्मानित विभूति देश का भविष्य :  शिवराज सिंह चौहान

भोपाल/ झांसी। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार शाम कुशाभाऊ ठाकरे सभागार (मिंटो हाल) पुरानी विधानसभा भोपाल में आयोजित कैप्टंस आफ इंडस्ट्री सम्मान समारोह में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए अग्रणी उद्यमियों, उद्योगपतियों एवं बुंदेलखंड से उत्कृष्ट कार्य के लिए समाजसेवी संघर्ष सेवा समिति संस्थापक डॉ. संदीप सरावगी को कैप्टंस आफ इंडस्ट्री ट्राफी देकर सम्मानित किया। इस गौरांवित कर देने वाले यादगार क्षण पर जीवन संगिनी सपना सरावगी एवं सुपुत्र ऐश्वर्य सरावगी मंच पर उपस्थित रहे।

समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक ओर हमको आर्थिक विकास करना होगा वहीं सामाजिक क्षेत्र में काम करके प्रदेश के सामने मौजूद चुनौतियों को दूर करना होगा। हमने ऐसा किया भी है चुनौतियों का सामना करके विकास का रास्ता बनाया है। आर्थिक और सामाजिक विकास की जो गति है, उसका भी श्रेय में उद्यमियों को ही दूंगा, क्योंकि आपने कोई कसर नहीं छोड़ी है। मुझे खुशी है कि अपने इन्हीं प्रयासों के कारण आपने यह मुकाम हासिल किया है। उद्योगपति प्रदेश की ताकत हैं। जब वे बेहतर काम करते हैं तो सरकार के पास सामाजिक क्षेत्र में और बेहतर काम की गुंजाइश बनती है। प्रदेश के समग्र विकास के लिए जितना जरूरी कृषि की प्रगति है, उतना ही जरूरी औद्योगिक विकास भी है। मैं आपका अभिनंदन करने इसलिए आया हूं, क्योंकि आपके प्रयासों और प्रगति से प्रदेश और सरकार को शक्ति मिलती है।

इसी कार्यक्रम में झांसी जनपद के प्रतिष्ठित समाजसेवी डॉ० संदीप सरावगी जो समाजसेवा के क्षेत्र में अग्रणी रूप से कार्य कर रहे हैं संघर्ष सेवा समिति के माध्यम से जनपद सहित आसपास के क्षेत्रों में भी किए गए कार्यों को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सम्मानित कर प्रशंसा की गई। इसके पूर्व भी गुजरात के मुख्यमंत्री एवं गृहमंत्री द्वारा, महाराष्ट्र के राज्यपाल द्वारा एवं राष्ट्रीय स्तर पर राजीव गांधी नोबेल अवार्ड सहित कई अन्य सामानों से विभूषित किया जा चुका है। संघर्ष सेवा समिति समाजसेवा के साथ पर्यावरण, शिक्षा, खेल और चिकित्सा क्षेत्र में भी कार्य कर रही है। संघर्ष सेवा समिति में 12,000 से अधिक स्वयंसेवी अपना योगदान दे रहे हैं संघर्ष सेवा समिति भविष्य में कई महत्वकांक्षी योजनाओं को मूर्त रूप देने हेतु कार्य कर रही है। डॉ० संदीप के समाजसेवी कार्यों को देखते हुए अमेरिका की रॉयल अमेरिकन यूनिवर्सिटी द्वारा भी डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया जा चुका है। यह पहला अवसर है जब बुंदेलखंड में किसी व्यक्ति को किसी विदेशी विश्वविद्यालय द्वारा डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया हो। सांस्कृतिक क्षेत्र में भी संघर्ष सेवा समिति लगातार कार्य कर रही है कुछ समय पूर्व राम राजा की नगरी ओरछा में 11000 कन्याओं को भोज करा कर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। डॉ० संदीप का कहना है समाज सेवा औपचारिकता मात्र नहीं है अपितु ईश्वर द्वारा दिया गया वह वरदान है जिससे आप दूसरों की सहायता कर पा रहे हैं आपके द्वारा किए गए हर अच्छे कार्य का प्रतिफल आपको इसी जीवन में प्राप्त होता है प्रत्येक वह व्यक्ति जो दूसरे की सहायता करने में सक्षम है उसे अवश्य ही समाज सेवा से पीछे नहीं हटना चाहिये।