अग्निशमन यंत्र की पिन खींच देने से निकली गैस से हुआ हादसा 

ललितपुर (संवाद सूत्र)। मंगलवार की रात को करीब पौने नौ बजे ललितपुर रेलवे स्टेशन पर उस समय अफरातफरी मच गई जब 12919 मालवा एक्सप्रेस के स्लीपर कोच संख्या एस-8 से अचानक धुआं निकलने लगा और आग लगने की संभावना से कई यात्री चलती ट्रेन से कूद गए। आनन फानन में यात्रियों ने चैन पुलिंग कर ट्रेन को रोका। जांच में पता चला कि कोच में लगे अग्नि शमन यंत्र की किसी ने पिन खींच दी जिसके कारण उससे निकल रही गैस से अफरातफरी मची।

मंगलवार को डॉ. आंबेडकर नगर से चलकर माता वैष्णोदेवी कटरा जा रही ने 12919 मालवा एक्सप्रेस  25 मिनट की देरी से 8:41 बजे ललितपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर पहुंची। करीब दो मिनट का ठहराव होने के बाद ट्रेन झांसी की तरफ रवाना होने लगी तभी चलती ट्रेन में किसी यात्री ने एस-8 कोच में टायलेट के पास लगे अग्निशमन यंत्र की पिन खींच दी। इससे कोच में गैस का रिसाव होने लगा। कोच में धुआं भरने से यात्री इधर-उधर दौड़ने लगे। कोच में आग लगने जैसी स्थिति को देख कई यात्री चलती ट्रेन से कूद गए। कई यात्रियों ने अग्निशमन यंत्र से हो रहे रिसाव को बंद करने की काेशिश की, लेकिन गैस का रिसाव बंद न होने से यात्री यंत्र को छोड़ कर भागने लगे। कोच में भगदड़ होती देख कुछ यात्रियों ने आनन-फानन चेन खींच दीं। इसके चलते ट्रेन प्लेटफार्म को छोड़ने से पहले ही खड़ी हो गई।

ट्रेन के रुकते ही दहशत में यात्री कोच से उतरने लगे। सूचना मिलने पर रेलवे अफसर, आरपीएफ और जीआरपी कर्मी मौके पर पहुंचे और तत्काल अग्निशमन यंत्र से गैस के रिसाव को बंद कराया। इसके बाद लीकेज यंत्र को कोच से हटवा कर ट्रेन को रात 9:05 बजे झांसी के लिए रवाना किया गया। इस घटनाक्रम से ट्रेन लगभग 15 मिनट ललितपुर स्टेशन पर खड़ी रही।