झांसी। जिले के प्रेमनगर थाना क्षेत्र में हाईस्कूल की छात्रा द्वारा आत्महत्या नहीं बल्कि उसकी गला दबाकर हत्या करना उजागर हुआ है। शव के पोस्टमार्टम की रिपोर्ट आने पर यह सच्चाई उजागर हुई। पिता को हिरासत में लेकर पुलिस ने पूछताछ शुरू कर दी है।

झांसी के प्रेमनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत राजीव नगर  निवासी विनोद अहिरवार की इकलौती बेटी दीक्षा (15) निर्मला कॉन्वेंट स्कूल में 10वीं की छात्रा थी। विनोद ने पुलिस को बताया कि शनिवार शाम 6 बजे दीक्षा को अकेला छोड़ कर वह लोग बाहर गए थे। पत्नी रेलवे स्टेशन पर ठेकेदार के यहां खाना बनाने गई थी। रात करीब आठ बजे जब वह लौटकर आए तब दीक्षा बेसुध हाल में जमीन पर पड़ी थी, पंखे पर चुनरी लटकी हुई थी। उसे लेकर वह लोग मेडिकल कॉलेज पहुंचे। यहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने इसे आत्महत्या का मामला बताया था।

सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने रविवार को शव का पोस्टमार्टम कराया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट ने परिजनों की पूरी कहानी ही पलट दी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में गला दबाकर मारने की बात सामने आ गई। इसके बाद प्रेमनगर पुलिस ने पूछताछ के लिए छात्रा के परिजनों को भी पकड़ कर पूछताछ की जा रही है। पुलिस का संदेह मृतका के पिता समेत उसके परिजनों पर है।

टीवी देखते छोड़ कर गए थे परिजन
दीक्षा भाई-बहनों में तीसरे नंबर पर थी। उससे छोटा भाई विवेक (15) आठवीं में है जबकि बड़ा भाई सनी एक दुकान पर काम करता है। सनी के मुताबिक विवेक शाम करीब छह बजे ट्यूशन पढ़ने चला गया। जब वह लोग बाहर गए तब दीक्षा टीवी में गाने सुन रही थी। करीब दो घंटे बाद पिता के लौटने पर दीक्षा अचेत हाल में फर्श पर पड़ी थी। शनिवार को स्कूल में टीचर-पेरेंट्स मीटिंग थी। बारिश होने की वजह से कोई भी स्कूल नहीं जा सका। इसके बाद दोपहर करीब तीन बजे दीक्षा ट्यूशन पढ़कर घर लौट आई थी। उसके बाद से वह टीवी देख रही थी।

युवक के पीछा करने पर थाने में हुई थी पंचायत
पिता विनोद के मुताबिक करीब आठ माह पहले पड़ोस में रहने वाला एक युवक बेटी को परेशान करता था। स्कूल-ट्यूशन आते-जाते पीछा करता था। इसकी शिकायत मिलने पर उसने प्रेमनगर थाने में शिकायत दी थी लेकिन, लड़के ने माफी मांग ली थी। इसके बाद दोनों पक्षों में राजीनामा हो गया था।