-फायर बिग्रेड वह पुलिस कर्मियों की घंटों की मशक्कत के बाद आग बुझी 
झांसी। जनपद के कोतवाली थाना क्षेत्र में व्स्ततम नरिया बाजार में पूनम वस्त्रालय साड़ी के शो रूम में ऊपरी मंजिल पर आवासीय हिस्सा में बुधवार को तड़के अचानक आग लग गई। पलक झपकते ही आग की लपटों ने दूसरी मंजिल पर भी कपड़े के शोरूम के हिस्से को भी अपनी चपेट में ले लिया।

उधर, आग की लपलपाती लपटों से घिरा परिवार जान बचाने के लिए चीख पुकार करता रहा, किंतु आसपड़ोस के लोग असहाय रहे। सूचना पर मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की गाड़ी से आग बुझाने का प्रयास तेज कर दिए। इस घटनाक्रम में आग से घिरे घर में रखे एक के बाद एक गैस सिलेंडर फटते चले गए जिससे आग और भयानक हो गई। सूचना पर जनपद का भारी पुलिस फोर्स और अफसर मौके पर पहुंच गए।

बताया गया है कि तीसरी मंजिल पर फंसे परिजनों को किसी प्रकार से बचा कर बाहर निकाला गया। सूत्रों की मानें तो परिवार के सात लोग सुरक्षित निकल आए वही दो की मौत हो गई। बताया गया है कि आग ऊपरी मंजिल से शुरू होकर कपड़े के दूसरी मंजिल पर बने शोरूम तक पहुंच गई थी। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।

कोतवाली क्षेत्र के व्यस्ततम नरिया बाजार में श्रीराम अग्रवाल का पूनम वस्त्रालय के नाम से साड़ी व कपड़ों का शोरूम है। यह शोरूम उनके दो पुत्र अजय अग्रवाल और संजय अग्रवाल चलाते है। सभी परिजन शोरूम के ऊपर तीसरी मंजिल बने आवासीय हिस्से में रहते हैं। आज तड़के अचानक तीसरी मंजिल पर बने कमरे से धुआं निकलने लगा और धीरे धीरे धुआं आग की लपटों में तब्दील हो गया। आग की लपटे देख देख आस पास का माहौल भगदड़ में तब्दील हो गया। आवासीय हिस्से में सो रहे परिजन बचाने के लिए चीख पुकार करने लगे। जब तक परिजनों को बाहर निकाला जाता तब तक आग की लपटें विकराल हो गई और लपटों की चपेट में आने से रसोई में रखे चार गैस सिलेंडर एक के बाद एक धमाके के साथ फट गए। हादसे की भीषणता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रशासन ने मदद के लिए सेना को भी बुला लिया। हालांकि तब तक आग पर काबू पाया जा चुका था।

जानकारी के अनुसार फायर बिग्रेड व पुलिस फोर्स ने आग बुझाते हुए कई घंटो रेस्क्यू कर आग में घिरे सात लोगों को जिंदा सुरक्षित बचा लिया जबकि श्रीराम अग्रवाल (70) व उनकी पत्नी शांति देवी (68) की मौत हो गयी। घटना की सूचना पर एसएसपी शिवहरी मीना, सीडीओ शैलेश राय, एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी, सीओ सिटी राजेश कुमार राय समेत भारी फोर्स व दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुँची और आग पर काबू पाया।

– सभी को जगा कर खुद फंस गईं शांति
बताया गया कि दुकान में आग लगने से सबसे पहले शांति देवी की आंख खुली और उन्होंने परिवार के लोगों को जगाया। रेस्क्यू में परिवार के लोगों को तो बचा लिया गया किंतु शांति देवी व उनके पति की मौत हो गयी। इस घटनाक्रम में लाखों की सम्पत्ति का नुक़सान पहुंचा है।

घायल फायर ब्रिगेड कर्मी से जिलाधिकारी मिले

 शोरूम में लगी आग को फायर ब्रिगेड द्वारा बुझाने/ रेस्क्यू करने के दौरान फायर ब्रिगेड का कर्मचारी हरिशरण सिंह घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार द्वारा जिला अस्पताल पहुंचकर घायल कर्मचारी से उसके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली एवं उन्हें अच्छी से अच्छी चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए। साथ ही राहत/बचाव कार्य के लिए उनकी प्रशंसा भी की गई।