कला प्रदर्शनी में हिस्सा लेने से प्रतिभा में होता है निखार : डॉ. श्रद्धा शुक्ला

कला प्रदर्शनी से विद्यार्थियों को मिलती है नई जानकारी : प्रो. अपर्णा राज
झांसी। राज्य ललित कला अकादमी लखनऊ और ललित कला संस्थान बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी द्वारा आयोजित तीन दिवसीय प्रदर्शनी का समापन हो गया। इस कला प्रदर्शनी में झांसी परिक्षेत्र के 30 से अधिक कलाकारों ने हिस्सा लिया।

कला प्रदर्शनी के समापन अवसर पर राज्य ललित कला अकादमी लखनऊ की निदेशक डॉ. श्रद्धा शुक्ला ने कहा कि कला प्रदर्शनी में सहभागिता से कलाकारों की प्रतिभा में निखार आता है और दूसरे कलाकारों की कला विधियों को सीखने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि राज्य ललित कला अकादमी शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में “कला आचार्य” चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन करता है जिसमें कला से जुड़े शिक्षकों की कृतियों को प्रदर्शित किया जाता है। उन्होंने कहा कि अकादमी का संचालन उद्देश्य मौलिक कलाकृतियों को प्रोत्साहित करना है। यह कला शिक्षकों को एक मंच देता है जहां सभी एक साथ अपनी कृतियों को प्रदर्शित करते हैं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पर्यटन एवं होटल प्रबंधन संस्थान की आचार्य अपर्णा राज ने कहा कि कला आचार्यों द्वारा निर्मित यह कला कृतियां समाज को दिशा देने में बहुत ही सशक्त भूमिका का निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि इस कला प्रदर्शनी से संस्थान के विद्यार्थियों को भी कला की बारीकियों को सीखने का अवसर मिल रहा है।
वरिष्ठ समाजसेवी डॉ. नीति शास्त्री ने कहा कि आज का यह मंच मातृ शक्ति को समर्पित है। उन्होंने कला कृतियों का अवलोकन करते हुए कहा कि इस रंगीन दुनिया में जीवन के सभी पहलू देखने को मिल रहे हैं। कला की दुनिया सभी को सुकून देती है और इसको यहां आकर महसूस किया जा सकता है। डॉ. रागिनी तिवारी ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से विषय की जीवंतता बनी रहती है। एक दूसरे से मिलने और उनकी विधियों को सीखने से नया करने का मार्ग मिलता है। डॉ. रागिनी ने सभी प्रतिभागियों को इस तरह के आयोजन करने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम की संयोजक डॉ. श्वेता पाण्डेय ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि राज्य ललित कला अकादमी लखनऊ के सहयोग से आयोजित इस कला प्रदर्शनी में कला आचार्यों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और बहुत ही कम समय में 30 से अधिक शिक्षकों ने अपनी कलाकृतियों को प्रदर्शनी के लिए भेजा।
इंटरनेशनल इनर व्हील क्लब ने चित्रकारों को किया सम्मानित
इस अवसर पर इंटरनेशनल इनर व्हील क्लब ने ललित कला संस्थान की दीवारों पर भित्ति चित्रण करने के लिए संस्थान के विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया। इसमें नन्दनी और टीम  को नटराज और गणपति के लिए, निकेता और टीम को मिरर वर्क के लिए और  कोमल और  टीम को भारत की लोककलाएं विषयक भित्ति चित्रों के लिए सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का संचालन नंदनी और गजेंद्र सिंह ने किया। आभार डॉ. अजय कुमार गुप्त ने व्यक्त किया। इस अवसर पर  दिलीप कुमार, मुकुल वर्मा, डॉ ममता वर्मा, कुसुमलता सविता, किरण बावरिया, आकांक्षा, रजनी ,  मयंक इत्यादि प्रतिभागी शिक्षक एवं अन्य उपस्थित रहे।