Madhya Pradesh Assembly Elections को लेकर कांग्रेस पार्टी ने नवरात्र के पहले दिन 144 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें कमलनाथ अपनी पारम्परिक सीट छिंदवाड़ा से लड़ेंगे जबकि बुधनी से CM शिवराज को टक्कर देंगे रामायण के ‘हनुमान’। मास्ताल ने 2008 में आई रामायण में हनुमान का किरदार निभाया था। वहीं दिग्विजय सिंह के बेटे जयवर्धन सिंह राघोगढ़ से ही चुनावी मैदान में होंगे।

मध्य प्रदेश में वरिष्ठ कांग्रेस नेता गोविंद सिंह लाहर से चुनावी मैदान में होंगे। वहीं इंदौर 1 से बीजेपी उम्मीदवार कैलाश विजवर्गीय के सामने कांग्रेस ने संजय शुक्ला को उतारा है। शुक्ला की यह पारम्परिक सीट है और वर्तमान में वह यहां से विधायक हैं। वहीं इंदौर 2 से चिंतामणि चौकसे चिंटू और इंदौर 4 से राजा मधवानी को उतारा है। अजय सिंह राहुल को चुरहट, लक्ष्मण सिंह को चांचौड़ा (दिग्विजय के भाई), जयवर्धन सिंह को राघोगढ़ (दिग्विजय के बेटे), जीतू पटवारी को राऊ, हेमंत कटारे को अटेर (सत्यदेव कटारे के बेटे) और विक्रांत भूरिया को झाबुआ (कांतिलाल भूरिया के बेटे) से टिकट दिया गया है.

दीपक जोशी को नहीं मिला टिकट

कांग्रेस ने हाटपिपल्या से राजवीर सिंह बघेल को टिकट दिया है जबकि इसी सीट से बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए दीपक जोशी दावेदारी ठोक रहे थे। दीपक जोशी पूर्व सीएम कैलाश जोशी के बेटे हैं। हाटपिपल्या से मनोज चौधरी को तवज्जो दिए जाने से नाराज़ होकर पार्टी छोड़ दी थी और कांग्रेस चले गए थे, लेकिन 144 उम्मीदवारों में उनका नाम नहीं है। इस सूची में ओबीसी के 39, एससी के 22, एसटी के 30, महिला के 19, 5 जैन, एक मुस्लिम सहित 6 अल्पसंख्यक को टिकट दिए गए हैं। अधिकांश 50 वर्ष से कम उम्र के प्रत्याशी शामिल हैं।

देखें पूरी लिस्ट-