झांसी/सोनागिर । उत्तर मध्य रेल के दतिया के पास सोनागिर स्टेशन पर गुरुवार की सुबह उस समय अफरातफरी मच गई जब डबल इंजन की मालगाड़ी के वैगन के खुले फाटक से अप साईट स्ट्रार्टर सिग्नल क्षत-विक्षत हो कर बिखर गया। लापरवाही का आलम यह रहा कि इस घटनाक्रम की जानकारी घटना के काफी समय के अंतराल से लगी।
बताया गया है कि गुरुवार की सुबह दिल्ली से चलकर झांसी की ओर डबल इंजन की लांग मालगाड़ी जा रही थी। सुबह लगभग 8 बजे जब यह मालगाड़ी दतिया के पास सोनागिर से निकल रही तभी उसके किसी वैगन के फाटक खुले होने से अप साईट स्ट्रार्टर सिग्नल व संबंधित उपकरण क्षत-विक्षत हो कर बिखर गये ।

इस घटना की जानकारी रेल अमले को घटनाक्रम के काफी समय के अंतराल में लग सकी। इस पर मालगाड़ी को दतिया स्टेशन पर रोका गया। इसके बाद जांच पड़ताल कर संबंधित वैगन के खुले दरवाजे को तारों की मदद से कसा गया ताकि आगे इस प्रकार की घटना घटित नहीं हो।
इधर, सिग्नल टूटने से इस मार्ग की गाड़ियों को कॉशनऑर्डर देकर निकाले जाने लगा। इस घटनाक्रम से लगभग 1 घंटे रूट बाधित रहा। मामले की जानकारी मिलते ही रेलवे के अधिकारी मौके पर पहुंच गये। गौरतलब है कि मालगाड़ियों के वैगन के फाटक लापरवाही के चलते ठीक तरीके से बंद नहीं किये जाने से अक्सर सिग्नल क्षत-विक्षत होने की घटनाएं सामने आती रहती है। कुछ माह पूर्व झांसी स्टेशन पर भी इस प्रकार की घटना घटित हो चुकी है। फिलहाल सोनागिर के पास हुई घटना के लिए कौन जिम्मेदार है की जांच पड़ताल की जा रही है।