– भोपाल, बीना से सरपट निकलेगी
झांसी। मध्यप्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का प्रस्तावित शेड्यूल फाइनल कर दिया गया है। यह ट्रेन भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से नई दिल्ली के बीच चलेगी, किंतु वीरांगना लक्ष्मीबाई की नगरी के झांसी स्टेशन पर नहीं रुकेगी। इसके अलावा भोपाल व बीना स्टेशन से भी सरपट निकलेगी।

भले ही झांसी स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने को हरी झंडी मिल गई है किंतु वंदे भारत एक्सप्रेस को झांसी में नहीं रोका जाना सवाल खड़े करता है। गौरतलब है कि झांसी से बुंदेलखंड, मध्य प्रदेश सहित चारों दिशाओं के आने जाने वाले पर्यटकों व यात्रियों के लिए ट्रेन हैं। ऐसे में वंदे भारत एक्सप्रेस को झांसी में नहीं रोका जाना आश्चर्य जनक है।

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अप्रैल को भोपाल में इस ट्रेन को हरी झंडी दिखा सकते हैं। फिलहाल प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर पश्चिम-मध्य रेल जोन व भोपाल मंडल के अधिकारी इसकी तैयारी में जुट गए हैं। इस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के मुकाबले 10% तक ज्यादा हो सकता है। हालांकि किराए की औपचारिक घोषणा होना बाकी है।

रेल अधिकारियों के अनुसार भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन – नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस को शनिवार छोड़कर हफ्ते के बाकी दिन चलाया जाएगा। शनिवार को ट्रेन के रैक का मेंटेनेंस होगा। रेल सूत्रों ने आरकेएमपी से नई दिल्ली के साथ ही जबलपुर व इंदौर के बीच भी अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने की संभावना जताई है।

बताया गया है कि 708 किमी के सफर में शताब्दी से सवा घंटे कम लेगी। ट्रेन को दोनों ओर से शुरुआत में 90 किमी/घंटे की रफ्तार से चलाएंगे। इससे वह एक तरफ का कुल 708 किमी का सफर करीब 7 घंटे 45 मिनट में पूरा करेगी। इस तरह शताब्दी एक्सप्रेस के मुकाबले करीब सवा घंटे पहले अपने डेस्टीनेशन तक की दूरी तय करेगी। जहां तक टिकट चैकिंग स्टाफ का मामला है, एंड टू एंड तैनात किया जाएगा। आरकेएमपी से ही स्टॉफ भेजा जाएगा, जो रात को वापसी करेगा।