– एक साथ खेले, पढ़े और फिर अंतिम सांस भी एक साथ ली

महोबा (संवाद सूत्र)। बुंदेलखंड के महोबा जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र में बरातपहाड़ी गांव में हुई एक अनहोनी से चर्चाओं के बीच मातम पसरा है, हर किसी की आंखें नम हैं किंतु कुछ सवाल ऐसे हैं जिनका जवाब नहीं मिल रहा। खेत में बबूल के पेड़ पर रस्सी के एक छोर के फंदे पर बहन, तो दूसरे छोर के फंदे पर भाई का शव लटक रहा था। घटनास्थल पर ग्रामीणों की भारी भीड़ जुटी रही।

ग्रामीणों के अनुसार महोबा जिले के बरातपहाड़ी गांव निवासी चचेरे भाई-बहन एक साथ खेले, पढ़े और फिर अंतिम सांस भी एक साथ ली। दोनों चचेरे भाई-बहन हम उम्र थे और बचपन से ही दोनों साथ रहे। एक साथ उनका लालन-पालन हुआ। साथ खेले और पढ़ाई भी साथ में ही कर रहे थे। दोनों महोबा के छिकहरा स्थित स्कूल में कक्षा 11 वीं में अध्ययनरत थे। एक साथ स्कूल भी जाते थे, लेकिन दोनों के जीवन का अंत भी एक साथ इस तरह होगा यह किसी ने सोचा नहीं था। घटना ने गांववासियों को झकझोर दिया।

वहीं, परिजनों को गम का पहाड़ टूट पड़ा। मृतक व मृतका का घर अलग-अलग, लेकिन आस-पास ही हैं। ग्रामीणों में चर्चा है कि घटना प्रेम प्रसंग से जुड़ी है। भाई-बहन का यह रिश्ता कब प्रेम-प्रसंग में बदल गया। इसकी भनक परिजनों को नहीं लगी, लेकिन उनकी अभी उम्र ही क्या थी। उन्हें जीवन का लंबा दौर देखना था। आखिर ऐसा क्या हुआ कि दोनों का जीवन से मोहभंग हो गया।

लोगों का कहना है कि एक साथ जीने की राह देखने वाले दोनों ने एक साथ जीवन को समाप्त करने का इतना बड़ा फैसला कैसे ले लिया यह बात हर किसी की जुबां पर है। मृतक के माता-पिता पंजाब में ईंट-भट्टे में मजदूरी करते हैं जबकि मृतका के माता-पिता गांव में खेती किसानी करते हैं। रस्सी के एक छोर के फंदे पर बहन, तो दूसरे छोर के फंदे पर भाई का शव लटक रहा था। घटनास्थल पर ग्रामीणों की भारी भीड़ जुट गई। दोनों के बीच एक साल से प्रेम-प्रसंग होने की ग्रामीणों में चर्चा है। हालांकि, परिजन मामले में कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। पोस्टमार्टम में हैंगिंग की पुष्टि हुई है।

बरात पहाड़ी गांव निवासी संदीप कुशवाहा (18) व उसकी 17 वर्षीय चचेरी बहन छिकहरा गांव के इंटर कॉलेज में कक्षा 11वीं के स्टूडेंट थे। दोनों एक साथ ही विद्यालय आते-जाते थे। इसी दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ गईं। बताया जा रहा है कि एक साल से दोनों के बीच प्रेम-प्रसंग था।
बुधवार की रात करीब नौ बजे दोनों घर से निकल गए और गांव के बाहर लगे बबूल के पेड़ से एक ही रस्सी के दो फंदे बनाकर खुदकुशी कर ली। पूरी रात परिजन उनकी तलाश करते रहे, लेकिन कुछ पता नहीं चला। गुरुवार की सुबह करीब दस बजे चचेरे भाई-बहन के शव गांव के बाहर पेड़ से लटकते मिले।
ग्रामीणों में प्रेम-प्रसंग के चलते आत्महत्या किए जाने की चर्चा है। किशोरी के पिता ने बताया कि उन्हें दोनों के बीच किसी भी प्रकार के रिश्ते की जानकारी नहीं है। पुलिस आत्महत्या के कारणों की जांच कर रही है। परिजनों ने अभी तक किसी प्रकार की तहरीर नहीं दी है।