मऊरानीपुर स्टेशन के निकलने के बाद हुई प्रसव पीड़ा

छतरपुर (हरपालपुर) संवाद सूत्र। हज़रत निज़ामुद्दीन से मानिकपुर जा रही 12448 यूपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस के एसी कोच में शुक्रवार सुबह एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया। माँ और नवजात शिशु पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

उत्तर प्रदेश के बांदा निवासी लगभग 23 वर्षीय गर्भवती मनी वर्मा पत्नी बबलू वर्मा गुरुवार शाम को हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से बांदा अपने घर जाने के लिए 12448 यूपी संपर्क क्रांति की एसी बोगी में सवार हुई। महिला को यात्रा के दौरान मऊरानीपुर स्टेशन निकलने के बाद प्रसव पीड़ा होने लगी। महिला की परेशानी देख आसपास यात्रियों ने टीटीई को सूचना दी और साथ ही महिला के प्रसव में मदद करने लगे। टीटीई ने घटना की जानकारी हरपालपुर स्टेशन प्रबंधक को दी । इस पर स्टेशन प्रबंधक द्वारा हरपालपुर स्टेशन पर 108 एम्बुलेंस को बुला लिया गया।

जैसे ही ट्रेन हरपालपुर स्टेशन पहुँची तो पहले से मौजूद 108 एम्बुलेंस के साथ उपस्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम द्वारा ट्रैन की बोगी में ही महिला को प्रसव कराया। इस दौरान महिला ने स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। प्रसव होने के दौरान हरपालपुर स्टेशन पर ट्रैन 10 मिनिट से अधिक समय तक खड़ी रही। प्रसव होने के बाद 112 डायल स्टाफ आरक्षक भान राजपूत पायलट, रज्जन सोनी व 108 एम्बुलेंस की मदद से नगर के प्राथमिक स्वास्थ केंद्र मे नवजात एवं महिला को वार्ड में भर्ती कराया गया। जहाँ डॉक्टरों के मुताबिक नवजात उसकी मां दोनों स्वस्थ हैं। महिला के परिवार के लोग सूचना पर हरपालपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुँच गए।

बच्ची का नाम रखा क्रांति
यूपी संपर्क क्रांति ट्रैन में प्रसव के दौरान बच्ची को जन्म देने पर महिला द्वारा उसका नाम ट्रेन के नाम क्रांति रखा । महिला ने बताया कि ट्रैन में बच्ची हुई इस लिये उसका नाम ट्रेन के नाम रखा है।