झांसी। जिले के पूंछ थाना क्षेत्र के ग्राम बरोदा में त्रयोदशी का खाना खाने से दर्जनों लोग एक साथ बीमार पड़ गए। क्षेत्र की सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज के लिए बीमारों की भीड़ लग गई। जिनकी हालत गंभीर है उन्हें झांसी और ग्वालियर की अस्पतालों के लिए रेफर किया गया। एसडीएम और चिकित्सक अधीक्षक मौके पर पहुंचे और बीमारों का हाल जाना।

दरअसल, 27 अक्टूबर को ग्राम बरोदा में पूर्व प्रधान के यहां एक त्रयोदशी का कार्यक्रम था। जिसमें शामिल क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने भोजन ग्रहण किया और अपने घर पहुंचे। कुछ ही देर बाद लोगों को घबराहट, उल्टी-दस्त होने लगी। क्षेत्र में चर्चा के बाजार तब गर्म हुए, जब कस्बा पूंछ के सभी सरकारी और निजी अस्पताल बीमारों से भर गए। मरीजों की जुबां पर त्रयोदशी का खाना खाने के बाद तबीयत बिगड़ने की बात थी।

कुछ ही देर में पूंछ, समथर, मोंठ के लगभग सभी अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ गई। जिन मरीजों की तबीयत ज्यादा नाजुक थी उनको झांसी के लिए रेफर कर दिया गया और कुछ मरीजों को ग्वालियर भेजा गया। रविवार को कस्बा पूंछ और समथर की अस्पतालों से मरीजों को मोंठ सीएचसी के लिए रेफर किया गया तो ड्रामा सेंटर में भी दर्जनों मरीजों की भीड़ उमड़ पड़ी। लगातार एम्बुलेंस मरीजों को लेकर सीएचसी आती रही।

हालात यह रहे कि पहले आए मरीजों का इलाज हो नहीं पता कि दूसरी एंबुलेंस मरीजों को लेकर पहुंच जाती।सीएचसी में भर्ती दर्जनों मरीज को चिकित्सकों ने उपचार दिया। जानकारी मिलने पर एसडीएम मनोज कुमार सरोज, मोंठ सीएचसी के अधीक्षक माता प्रसाद राजपूत ने ग्राम बरोदा में पहुंचकर जांच पड़ताल की और अस्पतालों में पहुंचकर मरीजों का हाल जाना। अधीक्षक माता प्रसाद राजपूत ने कहा- विगत दिनों पहले त्रयोदशी में खाना खाने से लोगों को फूड प्वाइजनिंग की शिकायत है। जिनका उपचार मोंठ सीएचसी में चल रहा है।