– CEC में महामंत्री आरपी सिंह ने कहा – NCR जोन में 21 व 22 नवम्बर 2023 को स्ट्राइक बैलेट से निर्णय

– सभी ट्रेड यूनियनों, फेडरेशन की सहमति से लोकसभा चुनाव पूर्व हड़ताल की तिथि होगी तय

झांसी। रेलवे स्टेशन रोड पर संघ कार्यालय में गुरुवार को नार्थ सेण्ट्रल रेल्वे इम्प्लाईज संघ की सेन्ट्रल इक्जक्यूटिव कमेटी (CEC) में जोर-शोर से एनपीएस रद्द कर पुरानी पेंशन लागू करने का मुद्दा उठाया गया और केंद्र सरकार को अल्टिमेटम देते हुए वीरांगना लक्ष्मीबाई की नगरी से हड़ताल की हुंकार भरी गई। इसका जोरदार स्वागत करते हुए चक्का जैम व हड़ताल पर सहमति जताई गई।

नार्थ सेन्ट्रल रेलवे इम्पलाईज संघ की सेन्ट्रल इक्जक्यूटिव कमेटी (CEC) की मीटिंग में भारी समूह के बीच “संघ’ के महामंत्री आरपी सिंह ने बताया कि 10 अगस्त की दिल्ली महा रैली में रामलीला मैदान से NFIR- JFROPS ने भारत सरकार को NPS रद्द कर OPS लागू करने के लिये 3 माह का समय दिया था लेकिन NDA की सरकार ने कोई निर्णय नही लिया। महामंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा NPS रद्द कर OPS बहाल न किये जाने और रेलवे बोर्ड स्तर पर NFIR-NCRES की लम्बित मांगों पर निर्णय न लेने के कारण झांसी में सेन्ट्रल इक्जक्यूटिव कमेटी की मीटिंग में सर्वसम्मत से हड़ताल का निर्णय लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि हड़ताल के लिए कर्मचारियों की राय जानने के लिये पूरे NCR जोन में 21 व 22 नवम्बर 2023 को स्ट्राइक बैलेट कराने का प्रस्ताव सर्वसम्मत से पास हुआ है। और स्ट्राइक बैलेट के बाद सभी ट्रेड यूनियन फेडरेशन की बैठक कर हड़ताल की तिथि को निश्चित किया जायेगा।

महामंत्री ने यह भी कहा कि NDA की सरकार ने NFIR-NCRES के पेन्डिंग इशू रात्रि भत्ते की सीलिंग खत्म करने, ट्रैकमेन्टेनर कैटेगिरी को टेक्नीशियन कैडर के समान GP-4200 तक प्रमोशन देने, लोको पायलट व ट्रेन मैनेजर को GP-4600 देने, टिकट चेकिंग स्टाफ के रेस्ट रूमों में रनिंग रूम की तरह सुविधायें उपलब्ध कराने, ग्रुप “बी” के 70% प्रमोशनल कोटे में 50% पदो को वरिष्ठता के आधार पर भरने इत्यादि अन्य प्रमुख मांगो पर कोई निर्णय नही लिया और इसके अलावा प्वाइंट्समैन कैटेगिरी के उन्नयन के लिये NFIR के PNM आइटम नं0 32/2012 पर दो नये ग्रेड पे GP-2400 व GP- 2800 दिये जाने पर सहमति बन जाने के बाद भी अभी तक आदेश जारी नही किया गया।

प्रारंभ में “संघ’ के अध्यक्ष वी. जी. गौतम ने NPS के विरूद्ध 20 अक्टूबर 2023 की रैली की सफलता के लिये सभी को धन्यवाद दिया और NPS रद्द कर OPS लागू करने की मांग के साथ-साथ अन्य लम्बित प्रमुख मांगों के बारे में विस्तार से बताते हुये मंच से कहा कि यदि ‘सरकार ने NPS रद्द नही किया तो पूरे देश में हड़ताल होगी। का. महामंत्री अखिलेश सिंह ने भी सरकार की कर्मचारी विरोधी नीतियों पर प्रहार किए।

इस दौरान झांसी मंडल अध्यक्ष रामकुमार सिंह, मंडल मंत्री भानु प्रताप सिंह चंदेल ने अतिथियों का स्वागत करते हुए संगठन की गतिविधियों पर चर्चा की और विविध मुद्दों पर चर्चा करते हुए बताया कि एनपीएस के विरोध में आंदोलन के लिए तैयार हैं।

मंडलीय परिषद की सभा में प्रमुख मांगे जिन पर चर्चा की गई 

सभा में ग्रेड पे 4200/ तक पदोन्नति, लोको पायलट ट्रेन मैनेजर्स को ग्रेड पे 4600/- दिये जाने, टिकट चेकिंग स्टाफ के रेस्टू हाउस को अपग्रेड करने, ग्रुप बी के 70% प्रमोशनल कोटे ७०% पद बतिस्तानुसार भरे जाने, वेतन आयोग की कमियों को दूर किये जाने एवं रनिंग स्टाफ, टिकट चेकिंग स्टाफ, ट्रेक मैन्टेनर्स की सभी लंबित मांगों को पूरा किये जाने की बात कही गई। इसके साथ ही (1) NPS स्कीम रद्द कर पुरानी पेन्शन स्कीम बहाल की जाय । (2) DA/DR के एरियर का भुगतान किया जाय।(3) Engg. (PWay), S&T, Electrical, OHE, C&W, TRD, Optg आदि सभी सेफ्टी कैटेगिरी के हेल्पर, टेक्नीशियन एवं सुपरवाइजरों को रिस्क एवं हार्डशिप एलाउन्स दिया जाय। 4) रू. 43600/- से ऊपर वेतन पाने वालो के लिए रात्रि भत्ते पर लगी सीलिंग हटायी जाय। (5) लोको पायलट एवं ट्रेन मैनेजर को लेवल 6 की जगह लेवल 7 (6th CPC GP-4600) दिया जाय। (6) ट्रैकमेन्टेनर कैटेगिरी का प्रमोशनल चैनल GP-4200 तक किया जाय। (7) प्वाइंट्समैन कैडर में चार ग्रेड पे स्ट्रक्चर के साथ शीर्ष ग्रेड पे 4200/लेवल-6 प्रदान किया जाय। (8) टेक्नी. ग्रेड 11 (GP-2400) को टेक्नी. ग्रेड 1 (GP-2800) में मर्ज किया जाय। (9) रेल भर्ती में बढ़ी हुई शैक्षणिक योग्यता के मद्देनजर GP 1800 (लेवल-1) को GP 1900 किया जाय। (10) रेलवे बोर्ड के प्रावधानो के अनुसार टिकट चेकिंग स्टाफ के सभी रेस्ट हाउसों को वातानुकूलित किया जाय। (11) ट्रैकमेन्टेनर कैटेगिरी के उन्नयन के लिये “LDCE open to all” किया जाय। 12) ग्रुप “सी” के अपेक्स लेवल को ग्रुप “बी” गजटेड में अपग्रेड कर GP-5400 दिया जाय। (13) ग्रुप “बी” के 70% प्रमोशनल कोटे में 50% पदो को वरिष्ठता के अनुसार बिना परिक्षा के भरा जाए। (14) रनिंग स्टाफ को मिलने वाले किलोमीटर भत्ते में टी.ए. के हिस्से पर आयकर से छूट प्रदान किया जाय। (15) अनुकम्पा के आधार पर महिलाओं को मिनिस्ट्रियल कैडर में नियुक्ति प्रदान किया जाय।

सभा में यह रहे उपस्थित 

सभा में मानसिंह, चन्दन कुमार सिंह, सुरेन्द्र तिवारी, अक्षय कान्त शर्मा, दीपक गोयल, पी के सोनी, जैन्सी मैथ्यू. आरती तमोरी, विवेक चड्डा, टीपी सिंह, संजीव नायक, इन्द्रविजय सिंह, अनिल शर्मा (बन्टू), अश्विनी गोस्वामी, एस० के० सिंह, सुनील राय, मनोज बघेल, विक्रम सिंह, कामता साहू, गजेन्द्र साहू, कालूराम कुशवाहा, नीरज दुबे, गौरव श्रीवास्तव, दीपक शर्मा, महेश शाक्या, सुभाष चन्द्र बोष, एसके सिंह, लोकेश श्रीवास्तव, रामचन्द्र वर्मा, लाल जी चौहान, एस के सिंह, यानेन्द्र सिंह, मनीष कुमार सिंह, के के त्रिपाठी, अमर सिंह, दीपक राजपूत, जे०पी० राजपूत, प्रेमचन्द्र मीणा, प्रमोद कुमार, राजेन्द्र पाल, ममता सेन, सारिका सचान, प्रांति देवी राजपूत, दीपिका तिवारी. घनश्याम सहित सैकडों कर्मचारी उपस्थित रहे। संचालन संजीव नायक ने एवं आभार महेन्द्र सेन व मीडिया प्रभारी उमर खान ने व्यक्त किया।