झांसी। अंतर विभागीय T20 क्रिकेट टूर्नामेंट में खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में इंजीनियरिंग टीम ने 6 विकेट से तथा दूसरे सेमीफाइनल मैच में लेखा विभाग टीम 6 विकेट से जीतकर फाइनल में पहुंची।

शनिवार को सीनियर रेलवे इंस्टिट्यूट कमेटी के तत्वाधान में आयोजित T20 क्रिकेट टूर्नामेंट में आज पहला सेमीफाइनल मैच इंजीनियरिंग टीम और आर.पी.एफ टीम के बीच खेला गया। सीनियर रेलवे इंस्टिट्यूट सचिव मुकेश कुमार श्रीवास्तव ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया तथा टॉस कराकर मैच का शुभारम्भ किया।
इंजीनियरिंग टीम ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया और आर.पी.एफ टीम को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया।
आर.पी.एफ टीम की ओर से बल्लेबाजी करते हुए अनुराग ने 35 बॉल पर 6 चौके की मदद से 42 रन ,अजय राजपूत ने 28 रन, संदीप ने 25 रन ,नितेश ने 13 रन, अमित मिश्रा और हर्ष चौधरी ने दो-दो रन तथा राजवीर सिंह ने एक रन बनाया। इस प्रकार आर.पी.एफ टीम ने 20 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए।
इंजीनियरिंग टीम की ओर से गेंदबाजी करते हुए जितेंद्र ने 4 ओवर में 19 रन देखकर 4 विकेट लिये , ऋषभ उर्फ मॉरिस और राजीव ने एक-एक विकेट लिया ।आर पी एफ टीम के 4 खिलाड़ी रन आउट हुए।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंजीनियरिंग टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 2.3 ओवर में मात्र 11 रन के स्कोर पर 3 खिलाड़ी आउट होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद विवेक राज मिश्रा और राजीव कुमार बनर्जी ने पारी को संभाला और दोनों के बीच 91 रनों की साझेदारी हुई । और इंजीनियरिंग टीम में 19.01 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाकर 6 विकेट से मैच जीत लिया और फाइनल में प्रवेश किया ।जिसमें विवेक राज मिश्रा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 55 बॉल पर 8 चौके और 2 छक्के की मदद से नाबाद 80 रन बनाए, राजीव कुमार बनर्जी ने 37 रन तथा सोहेल खान ने नाबाद 17 रनों का योगदान दिया।
आर.पी.एफ टीम की ओर से गेंदबाजी करते हुए अजय राजपूत ने 4 ओवर में 10 रन देकर 3 विकेट लिए ,शिवा ने 3.1 ओवर में 24 रन देकर 1 विकेट लिया।
मैन ऑफ द मैच विवेक राज मिश्रा को चुना गया जिन्हें नॉर्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन शाखा नंबर 1 के अध्यक्ष संजीवन राय ने ट्राफी देकर पुरस्कृत किया।
दूसरा सेमीफाइनल मैच वैगन रिपेयर वर्कशॉप और लेखा विभाग टीम के मध्य खेला गया जिसमें लेखा विभाग टीम ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया और वैगन रिपेयर वर्कशॉप को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया।
वैगन रिपेयर वर्कशॉप टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए ,बल्लेबाजी करते हुए सचिन शिवहरे ने 40 बॉल पर 6 चौके की मदद से 44 रन बनाए, लकी सिंह ने 19 रन, सुखदेव सिंह ने 4 बॉल पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए एक चौके व 2 छक्के की मदद से 18 रन, अमित थापक ने 12 बॉल पर 2 चौके की मदद से 17 रन, गोकुल जनोटी ने 13 रन, उदय राम ने 6 रन तथा निर्भय ने 3 व हिम्मत सिंह ने 1 रन बनाया।
लेखा विभाग की टीम की ओर से गेंदबाजी करते हुए विजय मिश्रा ने 4 ओवर में 20 रन देकर 2 विकेट लिए तथा 2 खिलाड़ियों को रन आउट किया ,कप्तान विनय चौधरी ,वसीम और प्रणय मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया ,उमेश और अर्पित जैन ने एक-एक खिलाड़ी को रन आउट किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी लेखा विभाग टीम ने 19.01 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाकर 6 विकेट से जीत दर्ज कर मुकाबला अपने नाम कर लिया और फाइनल में प्रवेश किया। जिसमें विनय चौधरी ने 24 बॉल पर 4 चौके और 1 छक्के की मदद से 25 रन, विशाल नथानियल ने 3 रन तथा विजय मिश्रा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 47 बॉल पर 9 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 83 रन बनाए, वसीम ने सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए एक छोर से अपना विकेट संभाले रखा और 34 बॉल पर 1 चौके की मदद से नाबाद 34 रन बनाए और अपनी टीम को जीत दिलाई।
बैगन रिपेयर वर्कशाॅप टीम से गेंदबाजी करते हुए प्रदीप उर्फ़ लकी सिंह ने 2 विकेट, दादर अमान और हिम्मत सिंह ने एक-एक विकेट लिया।
मैन ऑफ द मैच विजय मिश्रा को चुना गया जिन्हें जगतपाल सिंह यादव ने ट्रॉफी देकर पुरस्कार किया।
आज के मैच के अंपायर जितेंद्र बघेल अभिषेक शर्मा पवनदीप और आशीष शर्मा रहे। स्कोरर चंद्रसेन, संजय हैरिस और कॉमेंटेटर नीरज वर्मा तथा सागर तिवारी रहे।
इस अवसर पर नॉर्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन के ई एम एस प्रथम शाखा सचिव,मुरलीधर अय्यर, कारखाना खेलकूद सचिव अशोक कुमार साहू, जगतपाल सिंह यादव, मुन्नालाल कुशवाहा, सतीश चंद्र लाला , सुधीर कृष्ण पस्तोर,इंस्टीट्यूट सचिव मुकेश कुमार श्रीवास्तव, ,उपाध्यक्ष मोहम्मद सईद , कोषाध्यक्ष संजीव परिहार, क्रिकेट सचिव बृजेंद्र यादव, बिलियर्ड सचिव संतोष वर्मा, नीरज त्रिपाठी, शैलेंद्र संज्ञा,जितेंद्र रायकवार, स्वर्ण सिंह ठाकुर, नंदकिशोर ,शरीफ खान , हरजीत सिंह उर्फ रोजी, अनिरुद्ध सिंह यादव, भवानी शंकर, आशीष यादव, आदि कार्यकारिणी सदस्य उपस्थित रहे।
सोमवार को दोपहर 12:00 बजे से इंजीनियरिंग एवं लेखा विभाग टीम के मध्य फाइनल मैच खेला जाएगा।