कई अन्य उपलब्धियां उल्लेखनीय रहीं

झांसी। भारतीय रेल के लिऐ सर्वाधिक वैगन मरम्मत करने वाले, झांसी वैगन रिपेयर कारखाना ने माह दिसम्बर 2023 में उत्पादन के क्षेत्र में अनेकों नये कीर्तिमान स्थापित कर दिये। मुख्य कारखाना प्रबन्धक अजय श्रीवास्तवा ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने वैगन मरम्मत कारखाना झाँसी को प्रति माह सात सौ सत्तर (770) वैगन रिपेयर का लक्ष्य दिया हुआ है, लेकिन इस माह वैगन मरम्मत कारखाना ने 870 वैगन का उत्पादन करके नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है।

इसी के साथ किसी एक माह में नौ सौ सत्ताईस (927) पी ओ एच फिट वैगन का लोड, ट्रैफिक को प्रदान करके रेलवे के राजस्व के लिए, लदान हेतु वैगन मुहैया कराए है, पीओएच के लिए, फीड की रिसीविगं में भी इस माह एक हजार एक सौ उनसठ (1159) वैगन, ट्रैफिक से झाँसी कारखाने लाऐ गये जो कि कारखाना की स्थापना 1895 से अब तक सर्वश्रेष्ठ है। उक्त लक्ष्य प्रमुख मुख्य याॅत्रिक इंजीनियर अनिमेष सिन्हा के निर्देशन में प्राप्त किया गया।

कारखाना में एयर ब्रेक लैब के लिये नयी बिल्डिगं का निर्माण कार्य अपने अन्तिम चरण में है, तो वही एन टी डब्ल्यू एस में रोलर बियरिंग के लिये नये पेड का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है। कर्मचारियों की सुविधा के लिये एक नये डीलक्स शौचालय का निर्माण सम्पन्न हो गया है और तीन नये शौचालय अलग- अलग लोकेशन पर तैयार किये जा रहे है।

कन्डेम वैगन को डम्प करने में भी, अप्रैल से दिसम्बर 2023 तक 472 वैगन की डम्पिंग करके डम्पिंग के सभी पुराने रिकार्ड ध्वस्त करके नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है जिससे लगभग रू 23,60,00000 (तेईस करोड़ साठ लाख रूपये) के राजस्व की प्राप्ति होगी इस अवसर पर मुख्य कारखाना प्रबंधक अजय श्रीवास्तवा ने सभी अधिकारीयों, पर्यवेक्षकों और कर्मचारियों को निष्ठा और लगन से कार्य कर, नये कीर्तिमान स्थापित करने पर बधाई दी है।