– समझा दी काम की 5 बातें, अब दुर्घटनाओं में आएगी कमी

झांसी। डीआईजी झांसी परिक्षेत्र कलानिधि नैथानी ने मंडल के आबकारी अधिकारियों से भेंट के बाद मंडल के परिवहन अधिकारियों के साथ बैठक की और यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने, आवागमन को सुगम बनाये जाने हेतु और यातायात दुर्घटना में कमी लाने जैसे बड़े मुद्दों पर चर्चा हुई।

गौरतलब है कि कलानिधि नैथानी ने झांसी परिक्षेत्र के पुलिस उप महानिरीक्षक का पद संभालने के बाद पहले विभागीय अधिकारियों से बैठक कर कानून व्यवस्था की स्थिति को जाना और इसके बाद लगातार अन्य विभागों के अफसरों के साथ बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। इसके क्रम में आबकारी के बाद परिवहन विभाग के साथ बैठक कर उन्हें भी 5 काम की बातें समझा दी हैं। जिससे दुर्घटनाओं में तो कमी आएगी ही, साथ में राहगीरों को और भी फायदे मिलेंगे।

पूरे झांसी मंडल के लिए दिए निर्देश

DIG कलानिधि नैथानी ने बृहस्पतिवार को अपने शिविर कार्यालय में सम्भागीय परिवहन अधिकारी आरआर सैनी से झांसी परिक्षेत्र के तीनों जनपदों झांसी, जालौन और ललितपुर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने को लेकर चर्चा की। डीआईजी ने आवागमन को सुगम बनाने, यातायात दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में रिफ्लेक्टर लगाने, ब्लैक स्पॉट चिह्नित करने, ई-रिक्शा के रजिस्ट्रेशन, यातायात नियमों का बार-बार उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों, ओवरलोडिंग वाहनों पर प्रभावी कार्यवाही करने को लेकर चर्चा की।

पांच मंत्र दिए आरटीओ को

1- शहर क्षेत्र में जाम की स्थिति को समाप्त करने हेतु दिन में भारी वाहनों की नो-एन्ट्री लगाने व आवागमन पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाये।

2- दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों को ब्लैक स्पॉट के रूप में चिन्हित करते हुए उनको सुधारीकरण हेतु कार्यवाही की जाये।

3- शासन स्तर से सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में निर्गत दिशा निर्देशों का भलीभांति अनुपालन कराये जाने के साथ-साथ दिशा-निर्देशों के सम्बन्ध में जागरूकता अभियान चलाया जाये।

4- यातायात नियमों का बार-बार उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों, ओवर लोडिंग वाहनों पर प्रभावी कार्यवाही कर उनके ड्राइविंग लाइसेंस निरस्तीकरण की कार्यवाही की जाये।

5- सर्दियों के मौसम के दृष्टिगत भारी वाहनों में आगे-पीछे रिफ्लेक्टर टेप का प्रयोग कराया जाए।