झांसी। वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन पर बहुप्रतीक्षित दिल्ली एंड की तरफ नए फुट ओवरब्रिज का निर्माण शुक्रवार से शुरू हो गया है। प्लेटफार्म नंबर एक से तीन पर प्रातः 9 बजे से 36-36 मीटर के गर्डर रखे जाना शुरू हो गये थे। इसके लिए साढ़े पांच घंटे का ब्लाक लिया गया। इसके पूर्व चार गर्डर को ट्रेन के विशेष ओपन ट्राला से प्लेटफार्म नंबर 3 की लाइन पर लाया गया। इसके बाद 140 टन क्षमता की विशेष मोविंग क्रेन से उठा कर प्लेटफार्म नंबर एक से दो/तीन के बीच रखने का काम शुरू किया गया।

क्रेन से तकनीकी स्टाफ द्वारा सावधानी से ट्राला से एक गर्डर को उठाया गया और फिर पहले से प्लेटफार्म नंबर एक व तीन पर बने स्टेण्ड के ऊपर रख कर सेट किया गया। पहले गर्डर को रखे जाने के बाद यही प्रक्रिया बकाया तीन गर्डर के लिए अपनाई गई। एक के बाद एक तीनों गर्डर सुरक्षित तरीके से रख दिए गए। यह प्रक्रिया तय समय से कम समय में पूरी कर ली गई। इस पर सभी ने राहत की सांस ली और सभी ने एक दूसरे को बधाई दी। अब प्लेटफार्म नंबर 3 से 4-5 पर गर्डर रखने का काम शीघ्र ही शुरू होगा।

गौरतलब है कि इस नये फुट ओवरब्रिज पर दिल्ली, मुंबई की तरह यात्रियों को सभी अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। एस्केलेटर, रैंप और लिफ्ट लगेगी। छह करोड़ की लागत से बनने वाले इस पुल का निर्माण अक्तूबर 2024 तक पूरा होने की अवधि तय है।

दरअसल इस समय रेलवे स्टेशन पर तीन फुट ओवरब्रिज बने हुए हैं। इनमें मुख्य द्वार के सामने एक पुराना फुट ओवरब्रिज व एक नया एस्केलेटर, लिफ्ट और रैंप से सुसज्जित पुल बना हुआ है। एक पुल आगे की तरफ बना हुआ है, जिसका रास्ता जीआरपी थाने के बगल से जाता है। यह ओवरब्रिज अपनी उम्र पूरी कर चुुका है। रेल प्रशासन इस पुल को तोड़ने की तैयारी कर रहा है।इस पुल के विकल्प के रूप में दिल्ली एंड की तरफ नया फुट ओवरब्रिज बनना शुरू हो गया है, जिसमें एस्केलेटर, लिफ्ट और रैंप बनेगा।