त्योहारों व प्रदेश स्तर पर विभिन्न बड़े समारोह/आयोजनों के दृष्टिगत यात्रियों की सुरक्षा की रणनीति बनी

झांसी। पुलिस उपमहानिरीक्षक, झांसी परिक्षेत्र, झांसी कलानिधि नैथानी द्वारा शिविर कार्यालय, झांसी पर विवेकानंद नारायण, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त रेलवे (RPF) झांसी के साथ बैठक कर आगामी त्योहारों तथा प्रदेश स्तर पर होने वाले विभिन्न बड़े समारोह/आयोजनों के दृष्टिगत झांसी परिक्षेत्र के रेलवे स्टेशनों झांसी, जालौन एवं ललितपुर के रेलवे स्टेशनों पर होने वाली भीड़, ट्रेनों के अन्दर यात्रियों की सुरक्षा से सम्बन्धित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा कर रणनीति तैयार की गयी।

इसके तहत तय किया गया कि –

1- रेलवे स्टेशनों पर नियमित रूप से सघन चेकिंग अभियान चलाया जायेगा। चेकिंग के दौरान HHMD तथा DFMD के साथ ही साथ CCTV कैमरों के माध्यम से संदिग्ध वस्तुओं एवं संदिग्ध व्यक्तियों पर सतर्क दृष्टि रखी जायेगी। अवैध पदार्थों की पूर्णतः रोकथाम हेतु जीआरपी एवं आरपीएफ द्वारा समन्व्य स्थापित कर स्निफर डाग स्वायड का भी प्रयोग किया जायेगा।

2- यात्रियों को सचेत रहने तथा प्लेटफॉर्म/ट्रेनों के अन्दर रखी लावारिस वस्तुओं से दूर रहने हेतु जागरूक किये जाने के साथ ही साथ हेल्पलाइन नम्बरों के बारे में जानकारी दी जायेगी। स्टेशनों पर अतिरिक्त पुलिस बल के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में महिला सुरक्षा कर्मियों की भी की डियूटी लगाई जायेगी। पुलिस बल द्वारा प्लेटफॉर्म्स पर निरन्तर पेट्रोलिंग की जाएगी।

3- रेलवे स्टेशनों के बाहर वाहन स्टैण्ड एवं पार्किंग स्थलों, एंट्री-एग्जिट प्वाइंट आदि प्रमुख जगहों की एंटी सबोटाज चेकिंग की जायेगी। स्थानीय पुलिस तथा जीआरपी परस्पर समन्वय स्थापित कर सूचना का आदान प्रदान करते हुये सम्मिलित रूप से स्टेशनों के आस-पास के होटल, ढाबों के साथ-साथ संवेदनशील जगहों पर सतर्क दृष्टि रखी जायेगी।

4- प्लेटफॉर्म प/ट्रेनों में घुमने वाले अवैध/बिना लाइसेंस के समान बेचने वाले वेण्डारों के खिलाफ आवश्यक वैधानिक कारवाही की जाएगी।

5- स्टेशनों के बाहर भी थाना पुलिस तथा यातायात पुलिस की अतिरिक्त डियूटी लगाकर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाया जायेगा ताक़ि यात्रियों को सुगम तथा सुलभ यातायात उपलब्ध हो सके।