– लापरवाही की चार कर्मचारियों पर गिरी गाज, जांच जारी 

झांसी। उमरे के वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन मंगलवार को लगभग 12.30 बजे उस समय दहल गया जब तेज धमाका के साथ आगरा कैंट -वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी गाड़ी का खाली रैक कानपुर यार्ड में प्लेटफार्म संख्या 7 के बगल में लाइन पर प्लेस करते समय डेड एंड को ठोकर मार कर कमरे में घुस गया। इस घटना क्रम में फिलहाल रेल यातायात पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ा, सभी गाड़ियों का आवागमन सामान्य रहा।

उक्त घटना को गंभीरता से लेते हुए प्लेसमेंट में जुड़े 4 कर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। ताकि इस तरह की घटना की किसी भी हालत में पुनरावृत्ति न हो। घटना की सूचना मिलते ही संबंधित विभाग के अधिकारी पहुंचे और रैक के डिरेल लास्ट डिब्बे को पटरी पर लाने की कार्रवाई 15.15 बजे में पूरी की गई।

दरअसल, आगरा कैंट से चल कर झांसी आई 11902/11901 का खाली रैक को 12.30 बजे कानपुर यार्ड में प्लेटफार्म नंबर 7 के बगल की लाइन पर प्लेसमेंट किया जा रहा था। इस दौरान लापरवाही के चलते निर्धारित सीमा रेखा (वाशिंग पिट) से रैक तेज रफ्तार से आगे बढ़ गया जबकि रैक का लास्ट डिब्बा वाशिंग पिट से आगे नहीं निकलना था।

जब तक इस लापरवाही पर ध्यान दिया जाता तब तक रैक का लास्ट गार्ड का डिब्बा धमाका के साथ डेड एंड से टकराया और उसे उखाड़ते हुए आगे सीएंडडब्लू के गोदाम रूपी कमरे में घुस गया। यह देख कर वहां फायर इंस्टीग्यूसन सिलिंडर को सुधार रहा युवक जान बचा कर भगा। इधर, धमाका सुन कर वहां तमाशबीनों की भीड़ लग गई। आनन-फानन में संबंधित रेल अधिकारी व तकनीकी स्टाफ मौके पर पहुंच गया। यदि धक्का तेज होता तो दिव्यांग प्रसाधन को भी ध्वस्त कर सकता था।

इसके बाद रैक के पटरी से उतरे लास्ट डिब्बा को उठाने की कवायद शुरू हो गई। इसके तहत इंजन से खाली रैक को घटना स्थल से खींच कर जगह बनाई गई ताकि सुगमता से डिब्बा पटरी पर चढ़ा लिया जाए। काफी मशक्कत के बाद तकनीकी स्टाफ ने पटरी से उतरे डिब्बा को 15.15 बजे उठा लिया गया। इस मामले में लापरवाही के लिए दो शण्टर, एक प्वाइंट मैन, एक शण्टिंग मास्टर को जिम्मेदार ठहराते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है।

गौरतलब है कि इस घटना क्रम के कुछ माह पूर्व इसी लाइन के निकटवर्ती लाइन पर लापरवाही से रैक के प्लेसमेंट से सवारी गाड़ी का एक डिब्बा डेड एंड को क्षतिग्रस्त कर आगे बढ़ गया था। इसके बाद भी सबक नहीं लिया गया और मंगलवार को सुबह दूसरी घटना हो गई।