सांसद अनुराग शर्मा के प्रयासों से आएगी  हजारों बच्चों के चेहरे पर मुस्कान

5 से 13 फरवरी तक होगा नि:शुल्क ऑपरेशन 

झांसी । झाँसी-ललितपुर से सांसद अनुराग शर्मा  महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज झाँसी  में ऑपरेशन स्माइल, इंगा हेल्थ फाउंडेशन और वीरांगना फाउंडेशन ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में कटे होंठ और कटे तालु से पीड़ित बड़ी संख्या में बच्चों के निःशुल्क ऑपरेशन कराने जा रहे हैं। इसका आयोजन 5 से 13 फरवरी तक किया जाएगा। ये चार संगठन कटे होंठ और तालु विकृति वाले 200 से अधिक बच्चों को व्यापक चिकित्सा मूल्यांकन प्रदान करने के प्रयासों को संयोजित करेंगे और उनमें से 120 से अधिक बच्चों को जीवन बदलने वाली सर्जरी मिलेगी। इससे सांसद अनुराग शर्मा के प्रयासों से बच्चों के चेहरे पर मुस्कान वापस आएगी।

सांसद ने बताया कि इस शिविर में आस्ट्रेलिया, रूस, अमेरिका, ब्रिटेन, फिलीपींस, स्वीडन, ब्राजील, घाना, मलावी, जापान, कनाडा और भारत के चिकित्सा विशेषज्ञ और गैर-चिकित्सा स्वयंसेवकों की एक बहु-विषयक टीम की मेजबानी करेगी । जो रोगियों को सर्जरी और व्यापक देखभाल प्रदान करेंगे। सांसद शर्मा अन्य सभी अप्रत्यक्ष लागतों जैसे रोगी और परिवार के परिवहन, आवास व भोजन का भी खर्च स्वयं निर्बाहन कर रहे हैं। मरीजों से किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। पूरे मिशन के दौरान मरीजों और उनकी देखभाल करने वालों के लिए महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में स्थित श्रीमती ग्याशी देवी धर्मशाला में आवास उपलब्ध कराया है। उनकी टीम ने मिशन के लिए सब कुछ व्यवस्थित करने के लिए लगन से काम  कर रही है |

अनुराग शर्मा ने कहा – स्वस्थ झांसी सुरक्षित झांसी हमारी प्रतिबद्धता है कटे होंठ और कटे तालु के साथ पैदा हुआ बच्चा सामाजिक रूप से हाशिए पर रखा जाता है। विभिन्न सामाजिक कलंक और वर्जनाओं के कारण, उन्हें समाज द्वारा तिरस्कृत कर दिया जाता है – ये बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं; कभी-कभी तो पूरे परिवार को ही समाज द्वारा बहिष्कृत कर दिया जाता है। एक साधारण सर्जरी बच्चे और परिवार को फिर से समाज में शामिल करने में सक्षम है इसलिए हम ये विशेष निःशुल्क सर्जरी शिविर का आयोजन कर रहे है । अब तक बुंदेलखंड के झाँसी, ललितपुर सहित सातों जिलों के अलावा औरिया, उन्नाव, फतेहपुर, इटावा व कन्नौज जैसे जिलों के मरीजों ने मुफ्त कटे होंठ और तालु शिविर के लिए पंजीकरण कराया है। इसके अतिरिक्त, श्योपुर, भिंड, सागर, पन्ना, छतरपुर, इटावा, सतना, मुरैना और शिवपुरी सहित पड़ोसी मध्य प्रदेश के जिलों के मरीजों को भी शिविर में सर्जरी प्राप्त करने के लिए पंजीकृत किया गया है। सभी मरीज 4 फरवरी 2024 को झाँसी आ जायेंगे और उनका सफल ऑपरेशन होगा।

उन्होंने बताया कि ऐसे बच्चे जो सुन नहीं पाते और जिनकी उम्र 5 साल से कम है ऐसे बच्चों को सुनने और बोलने की क्षमता प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा विशेष अभियान को झांसी में गति दे रहे हैं जिसमें पांच से अधिक बच्चों की सफल ऑपरेशन के दौरान इनमें  कोकलियर इंप्लांट कर दिया गया है। यह बच्चों को सुनने और बोलने की क्षमता विकसित करने के लिए  एक विशेष अभियान है।

रजिस्ट्रेशन के लिए सम्पर्क करे- डॉ. अभिषेक मिश्रा – मो- 9415092934, भास्कर मुखर्जी – मो- 7439242997

ऑपरेशन स्माइल के बारे में: पिछले 40 वर्षों से ऑपरेशन स्माइल दुनिया के दूरदराज के हिस्सों में सुरक्षित व समय पर सर्जिकल देखभाल पहुंचाने के लिए काम कर रहा है। ऑपरेशन स्माइल एक अंतरराष्ट्रीय मेडिकल चैरिटी है जिसका 80 से अधिक देशों के हजारों चिकित्सा स्वयंसेवकों का वैश्विक नेटवर्क 60 से अधिक देशों के बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए समर्पित है। 1982 में अपनी स्थापना के बाद से, ऑपरेशन स्माइल ने कटे होंठ, कटे तालु और चेहरे की अन्य विकृतियों के साथ पैदा हुए बच्चों और युवा वयस्कों के लिए 240,000 से अधिक मुफ्त सर्जिकल प्रक्रियाएं प्रदान की हैं। संसाधन की कमी वाले वातावरण में दीर्घकालिक पर्याप्तता बनाने के लिए, ऑपरेशन स्माइल डॉक्टरों और स्थानीय लोगों को प्रशिक्षित करता है।

इस दौरान वीरांगना फाउंडेशन की पूनम अनुराग शर्मा ने बताया कि उनका संगठन स्माइल आपरेशन में सहयोग की भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि संगठन द्वारा बुंदेलखंड में महिला सशक्तिकरण सहित समाज के वंचित तबके को मुख्य धारा से जोड़ने का काम कर रही हैं।