– रैम्प के साथ लिफट लोकार्पण को तैयार, प्लेटफार्म दो पर स्वचालित सीढ़ी शो पीस
झांसी (बुन्देलखण्ड)। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी का सिलसिला भले ही जारी है, किन्तु अव्यवस्थाओं के चलते कतिपय सुविधाएं समस्याएं बनती जा रही हैं। स्थिति यह है कि प्लेटफार्म नम्बर एक पर रैम्प के साथ लिफट लोकार्पण के लिए तैयार है, किन्तु प्लेटफार्म नम्बर दो पर लोकार्पित स्वचालित सीढिय़ां बंद पड़ी हुई हैं। इसके कारण जिनके लिए रैम्प के साथ लिफट की सुविधा की जा रही है वह समस्या ही रहेगी क्योंकि दूसरी तरफ प्लेटफार्म नम्बर दो-तीन, चार-पांच पर जाने के लिए न रैम्प के साथ लिफट है और न ही स्वचालित सीढिय़ां। इसके कारण समस्या जस की तस रहेगी।
गौरतलब है कि विकलांग, असहाय, बुजुर्ग आदि ऐसे यात्रियों जो चलने-फिरने से असमर्थ हैं उनको प्लेटफार्म नम्बर एक से अन्य प्लेटफार्म तक जाने के लिए झांसी स्टेशन पर स्वचालित सीढिय़ां, रैम्प के साथ लिफट आदि की व्यवस्था की जा रही है। इसके तहत पूर्व में प्लेटफार्म नम्बर एक पर चढऩे व उतरने के लिए स्वचालित सीढिय़ों से युक्त फुट ओवर ब्रिज बनाया गया। इस ब्रिज के लिए स्वचालित सीढिय़ों के साथ ऐसी सीढिय़ां भी बनायी गयीं जिनका उपयोग स्वचालित सीढिय़ों के बंद होने पर किया जा सके, किन्तु इस फुट ओवर ब्रिज को  प्लेटफार्म नम्बर दो-तीन व चार-पांच से जोड़

दिया गया, किन्तु प्लेटफार्म पर उतरने के लिए सीढिय़ां ही बनायी गयीं। बाद में प्लेटफार्म नम्बर दो-तीन पर स्वचालित सीढ़ी लगायी गयी। इसका लोकार्पण केन्द्रीय मंत्री उमा भारती द्वारा किया गया था। यात्रियों को लगा कि प्लेटफार्म एक से चल कर दो/तीन पर उतरने के लिए स्वचालित सीढ़ी तो है, किन्तु शुभारम्भ के दूसरे दिन ही यह सीढिय़ां शो पीस बन गयीं जो अब तक हैं। इस ओर आज प्रतिनिधि द्वारा ध्यानाकर्षित करने पर पिछले दिनों मण्डल रेल प्रबन्धक व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने भी स्वीकारा था, किन्तु उसके बाद भी कुछ नहीं हुआ। इस तरह से एक सुविधा समस्या बनी हुई है।
यही स्थिति प्लेटफार्म नम्बर एक पर नव निर्मित रैम्प के साथ लिफट की है। इस रैम्प के साथ लिफट का अभी लोकार्पण नहीं हुआ है, किन्तु इसका ट्रायल जारी है। हालत यह है कि इस सुविधा का लाभ उठाने वाले को भी दूसरी तरफ रैम्प के साथ लिफट या स्वचालित सीढ़ी नहीं होने से समस्या का सामाना करना पड़ सकता है। इस स्थिति की ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है और यात्री सुविधा रूपी समस्याओं से जूझ रहे हैं।
वीआईपी लाउंज खुलने को है तैयार
रेलवे स्टेशन पर प्लेटफार्म नम्बर एक पर स्टेशन डायरेक्टर कक्ष के निकट वीआईपी लाउंज नयी साज-स’जा के साथ खुलने को तैयार हो रहा है। इस पर काम तेज गति से चल कर अंतिम दौर में है। गौरतलब है कि वीआईपी लाउंज आग की लपेट में आकर अपना सौंदर्य खो चुका था। लाखों रुपए खर्च कर इस लाउंज को पुन: नए रूप रंग में सुज्जित करने का काम पिछले माह से जारी था। अब यह काम लगभग शतप्रतिशत पूरा होने को है और आज या कल में यह वीआईपी यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा।