– सर्च वारंट दिखाया और प्रतिष्ठानों में दाखिल हो गईं टीमें, बंद हुईं लोहामंडी की दुकानें

झांसी। शहर कोतवाली क्षेत्र में लोहा मंडी में बुधवार की दोपहर लगभग 12 बजे उस समय अफरातफरी मच गई जब एक के बाद एक कई कारें आकर रुकीं और उनमें से उतरे लोग तीन प्रतिष्ठानों में दाखिल हो गए। अंदर पहुंचते ही उन्होंने सर्च वारंट दिखाए। इसके बाद वहां मौजूद सभी लोगों के मोबाइल फोन कब्जे में ले लिए। स्थिति यह रही कि प्रतिष्ठानों में मौजूद ग्राहक भी घंटों बाद बाहर आ पाए। इस दौरान पुलिस बल भी तैनात रहा।
दरअसल, आयकर विभाग और सीजीएसटी की अलग-अलग टीमें दोपहर 12 बजे लोहा मंडी आंतिया ताल स्थित फर्म अग्रवाल स्टील, शारदा हिल्स कॉलोनी स्थित जगदंबा स्टील और रानी लक्ष्मीबाई पार्क के पास स्थित मीनाक्षी रोलिंग मिल पहुंची। अंदर पहुंचते ही टीमों में शामिल अफसरों ने सर्च वारंट दिखाए और वहां मौजूद लोगों को एक जगह एकत्रित कर उनके मोबाइल फोन अपने कब्जे में ले लिए। इसके बाद वहां प्रतिष्ठानों में रखे रखे रजिस्टर, बहीखाते, बिल आदि अपने कब्जे में ले लिए। इसके अलावा कंप्यूटर में जमा डाटा को अपने कब्जे में लेने की कार्रवाई शुरू कर दी, जो देर शाम तक जारी रही।

इस दौरान किसी को भी प्रतिष्ठानों से बाहर नहीं निकलने दिया गया। प्रतिष्ठानों में मौजूद ग्राहक भी प्रमाण देकर व मोबाइल की डिटेल जांचने और आधार कार्ड की कॉपी जमा करने के बाद उन्हें बाहर निकलने दिया गया। टीम की जांच देर रात तक जारी रही। जांच के दौरान फर्म के संचालकों व उनके यहां उपलब्ध स्टाफ से भी पूछताछ की गई।

इधर, आय कर व जीएसटी की टीमों के लोहा कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर पहुंचते ही क्षेत्र के अन्य लोहा कारोबारियों में भी अफरातफरी मच गयी और कार्य वहीं के डर से आंतिया ताल स्थित लोहामंडी की अधिकांश दुकानों और गोदामों पर ताले लग गए। जिससे लोहा मंडी का कारोबार दिन भर ठप बना रहा।