– झांसी स्टेशन पर केन्द्रीय मंत्री द्वारा पुनर्निर्मित टीटी लॉबी, आरक्षित लाउन्ज, प्लेटफ ार्म क्रमांक 01 एफओबी पर रैंप, लिफ्ट, समपार फाटक संख्या 363 पर सबवे का लोकार्पण
झांसी(बुन्देलखण्ड)। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी स्टेशन पर पांच यात्री सुविधाओं का लोकार्पण व उदघाटन समारोह को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने बुन्देलखण्ड की जनता की देशभक्ति व शौर्यता को रेखांकित करते हुए झांसी रेलवे स्टेशन को ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने जानकारी दी कि पर्यटन विभाग द्वारा झांसी-ललितपुर को 1857 की क्रांति के ऐतिहासिक टूरिस्ट सर्किट से जोडऩे की योजना है, इसकी डीपीआर तैयार कर ली गयी है। इस सर्किट से झांसी स्टेशन की भी कनेक्टिविटी होगी। झांसी स्टेशन पर बुंदेलखंड से सम्बंधित सभी पर्यटन केन्द्रों की जानकारी उपलब्ध होगी।
उन्होंने मंडल रेल प्रशासन द्वारा किये गए विकास कार्यों के लिए धन्यवाद दिया। झांसी स्टेशन पर लगे स्व’छता जागरूकता हेतु वाणि’य/जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाये गए एलईडी लिट् बोड्र्स की प्रशंसा की तथा इसकी उपयोगिता सिद्ध होने की बात भी कही। उन्होंने बताया कि पिछड़े बुन्देलखण्ड की जनता को झांसी से दिल्ली आदि महानगरों की ओर जाने-आने में झांसी स्टेशन पर सभी सुविधाएं मिलेंगीं। उन्होंने बताया कि बिजौली की जनता की लम्बे समय से बिजौली क्रासिंग पर सबवे की मांग थी, जिसे आज पूरा कर दिया गया है और अन्य यात्री सुविधाओं के अपग्रेडेशन का काम जारी है। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री ने पुनर्निर्मित टीटी लॉबी, आरक्षित लाउन्ज, प्लेटफ ार्म क्रमांक 01 एफओबी पर रैंप, लिफ्ट, समपार फाटक संख्या 363 पर सबवे का लोकार्पण किया।
प्रारम्भ में मण्डल रेल प्रबन्धक अशोक कुमार मिश्र ने मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री उमा भारती, विशिष्ट अतिथि विधायक बबीना राजीव सिंह पारीछा, विधायक सदर रवि शर्मा, मेयर रामतीर्थ सिंघल आदि को तुलसी का पौधा व शाल भेंट कर स्वागत किया। उन्होंने झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र में रेल यात्री सुविधाओं में विकास की चर्चा करते हुए बताया कि लेटफार्म क्रमांक 01 एफओबी पर बने नए पर रैंप का निर्माण 1.40 करोड़ की लागत से पूर्ण किया गया है तथा लिफ्ट के संस्थापन का कार्य 25.30 लाख की लागत से पूर्ण हुआ है। इस लिफ्ट की वहन क्षमता 1020 किग्रा है। अत: यह लिफ्ट एक बार में 10.15 यात्रियों को लिफ्ट कर सकती है। झांसी स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों को इन सुविधाओं से काफ ी आराम मिलेगा। विशेष तौर पर वृद्ध व दिव्यांग यात्रियों के लिए यह सुविधा अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगी। बिजौली स्टेशन के निकट समपार फ ाटक सं. 363 को 5.60 करोड़ की लागत से भूमिगत सबवे में परिवर्तित किया गया है। इस सबवे के निर्माण से झांसी क्षेत्र कि जनता को जाम से राहत मिलेगी तथा समपार फ ाटक पर होने वाली दुर्घटना की संभावना शून्य हो जाएगीं। स्टेशन पर विशिष्ट यात्रियों के लिए आरक्षित लाउन्ज का पुननिर्माण 3.0 लाख रुपए की लागत से किया गया है। इसके अलावा टीटीई लॉबी का पुननिर्माण 3.5 लाख रुपए की लागत से किया गया है। इससे झांसी व अन्य मंडल के चेकिंग स्टाफ को ड्यूटी उपरान्त आराम करने में सुविधा मिल सकेगी। इससे उनकी कार्यक्षमता में बढ़ोतरी होगी तथा वे यात्रियों के साथ ओर अधिक सौहाद्र्पूर्ण रहेंगे। उन्होंने बताया कि भविष्य में डबल स्ट्रेक कण्टेनर के संचालन को देखते हुए झांसी स्टेशन पर फुट ओवर ब्रिज को उंचा बनाया गया है। इसमें स्वचालित सीढिय़ों के साथ लिफ्ट, रैम्प की व्यवस्था कर दी गयी है और भविष्य में प्लेटफार्म नम्बर दो-तीन, चार-पांच पर लिफ्ट लगायी जाना है। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय मंत्री द्वारा झांसी मण्डल को सांसद निधि के माध्यम से अहम वित्तीय सहयोग प्रदान किया गया है। जिन्हें स्टील डस्टबिन, स्टील बैंचें, लगेज ट्राली, व्हील चेयर्स, इलेक्ट्रोनिक वीडियो वॉल तथा यात्री शेल्टर के निर्माण हेतु व्यय किया गया है।
समारोह के बाद केन्द्रीय मंत्री ने लिफट, रैम्प, फुटा ओवर ब्रिज का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक संजय सिंह नेगी, वरिष्ठ मण्डल सुरक्षा आयुक्त सारिका मोहन, मण्डल अभियन्ता (मुख्या) डीपी सिंह, स्टेशन निदेशक अनुपम सक्सेना सहित वरिष्ठ अधिकारीगण, निरीक्षक, पर्यवेक्षक व कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन करते हुए विपिन कुमार सिंह वरिष्ठ मण्डल वाणि’य प्रबन्धक ने आभार व्यक्त किया।
ममता की रैली कांग्रेस के लिए चिन्ता विषय
कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों से वार्ता करते हुए केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल में ममता की यूनाइटेड इण्डिया रैली भाजपा नहीं, कांग्रेस के लिए चिन्ता का विषय है क्योंकि यह गठबंधन भी कांग्रेस मुक्त भारत की ओर बढ़ कर एक तरह से भाजपा का सहयोग कर रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता मेंं कोई कमी नहीं आयी है, वह सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं और यही जनता का रिपोर्ट कार्ड है। पृथक बुन्देलखण्ड रा’य निर्माण के सवाल पर इस बार उन्होंने यह कह कोई भी जवाब देने से इंकार कर दिया कि उन्हें बुन्देलखण्ड निर्माण मोर्चा के पदाधिकारियों के वक्तत्व से निराशा है, अब आंदोलनकारी जो रास्ता निकालेंगे वह उसका सहयोग करेंगीं। उन्होंने झांसी-ललितपुर संसदीय सीट से पुन: चुनाव लडऩे के सवाल का कोई जवाब नहीं दिया, किन्तु दावा किया कि लोकसभा के चुनाव में उत्तर प्रदेश में भाजपा के सभी प्रत्याशी जीतेंगे क्योंकि उन्हें जीतने के लिए ही मैदान में उतारा जाएगा।
जून तक सीपरी पुल का काम पूरा होगा
लम्बे समय से रेलवे के हिस्से के काम के लटके होने के सवाल पर मण्डल रेल प्रबन्धक अशोक कुमार मिश्र ने बताया कि सेल कम्पनी से मुख्य गार्डर की सप्लाई नहीं होने से काम रुका हुआ है। उन्होंने बताया कि पचास मीटर लम्बा यह गार्डर स्पेशल क्वालटी का है, इसे बनाने में सेल कम्पनी को समय लग रहा है। इसके जून तक लांच होने पर काम पूरा हो जाएगा।