– एमपी पुलिस व ग्रामीणों में हाथापाई में चली गोली, प्रधान का भाई घायल
– बंधक चार पुलिस कर्मियों को यूपी पुलिस ने मुक्त कराया, लूटी दो राइफल मिलीं
झांसी(बुन्देलखण्ड)। मप्र के ग्राम ग्वावली में शराब के अवैध कारोबार को पकडऩे गयी मप्र पुलिस पर ग्रामीणों ने हमला कर दिया। हमलावरों से बचने के लिए पुलिस द्वारा चलायी गयी गोली से प्रधान का भाई घायल हो गया। गांव से भाग रहे पुलिस कर्मियों में दो एएसआई, दो आरक्षियों को विद्यालय में बंधक बना कर उनकी दो राइफलें लूट लीं। यूपी पुलिस ने बंधकों को मुक्त करा कर लूटी गयी दोनों राइफलें खेत से बरामद कर लीं। यूपी पुलिस के इस कार्य की उप्र व मप्र पुलिस के महानिदेशकों ने सराहना की है।
बताया गया है कि उप्र के सीमावर्ती थाना बसई के ग्राम लखनपुरा में अवैध शराब के कारोबार पर कार्यवाही हेतु आज प्रात: थानाध्यक्ष अमित साहू अधीनस्थ एएसआई राजेन्द्र, महेश श्रीवास्तव व चालक कुलदीप, आरक्षी सुरेन्द्र शर्मा आदि बल के साथ पहुंच गए और घेराबंदी कर अवैध शराब कारोबार करने के आरोप में प्रधान रविन्द्र पुरी को पकड़ कर थाने ले जाने लगे। इसकी जानकारी होने पर प्रधान के भाई बलराम पुरी व बृजपुरी दर्जनों ग्रामीणों के साथ लखनपुर की ओर रवाना हो गए। चूंकि लखनपुर से थाना वसई जाने का रास्ता ग्वावली होकर जाता है। इसलिए जैसे ही मध्य प्रदेश पुलिस ग्राम ग्वावली से गुजरी वैसे ही ग्रामीणों ने पुलिस को घेर कर बलराम को छुड़ाने के लिए हमला कर दिया। इस पर पुलिस ने हमलावरों से बचने के लिए गोली चला दी। पुलिस की गोली प्रधान के भाई बलराम को लगी और वह लहूलुहान होकर गिर गया। यह नजारा देख भड़के ग्रामीणों ने सहाक उप निरीक्षक राजेन्द्र व महेश श्रीवास्तव एवं सिपाही चालक कुलदीप जादौन व सुरेन्द्र शर्मा से दो राइफलें छुड़ा लीं और उनकी जमकर मारपीट करते हुए सरकारी विद्यालय में बंधक बना लिया। स्थिति की गम्भीरता को देखते हुए थानाध्यक्ष सहित बाकी पुलिस बल जान बचाकर भागे और उन्होंने बबीना थाना पुलिस को सूचना दी।
सूचना मिलते ही बबीना थाना प्रभारी निरीक्षक सत्यपाल सिंह पुलिस बल के साथ ग्राम ग्वावली पहुंचे और ग्रामीणों द्वारा विद्यालय में बन्धक बनाये गये दरोगा व सिपाही को मुक्त कराया व लूटी गयी दोनों राइफलें खेत से बरामद कर लीं। इसके बाद घायल पुलिस कर्मियों को उपचार के लिए स्वास्थ्य केन्द्र लेकर आये।उधर जानकारी होने पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक झांसी सहित अन्य पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल की। इस दौरान दतिया के पुलिस अधीक्षक भी घटना स्थल पर पहुंच गए। प्रधान रविन्द्र पुरी ने पुलिस को बताया कि वसई थाने की पुलिस शराब का कारोबार करने वाले धर्मेन्द्र को पकडऩे के लिए ग्राम ग्वावली आई और उससे आरोपी को पकड़वाने के लिए मदद मांगी, इस पर उसने पुलिस को बताया कि धर्मेन्द्र लखनपुर स्थित खेत में मिलेगा। इसके बाद वह वसई पुलिस के साथ आरोपी को पकड़वाने के लिए लखनपुर पहुंचा, वहां पर पुलिस को आरोपी धर्मेन्द्र नही मिला। तो राजनैतिक रंजिश के चलते सत्ताधारी नेताओं के ईशारे पर पुलिस ने उसे ही पकड़ लिया और शराब के झूठे मामले में फंसाने के लिए ले जाने लगी। इस पर उसके भाई बलराम पुरी व बृजपुरी सहित ग्रामीण आ गये। इस पर वसई पुलिस ने लाठियों से ग्रामीणों व उसके भाई बृजपुरी की जमकर मारपीट की तथा उसके भाई बलराम पुरी को सरकारी रिवाल्वर से गोली मार दी। जिससे उसका भाई घायल हो गया। इस मामले में एसएसपी ने बताया कि घटना स्थल मध्य प्रदेश में होने के कारण मध्य प्रदेश पुलिस कार्यवाही करेंगी। उन्होंने बताया कि पुलिस कर्मियों को मुक्त कराने व लूटी गयी राइफलें बरामद करने की उप्र व मप्र के पुलिस महानिदेशक ने झांसी पुलिस की सराहना की है।