एक लोअर और एक पर मेल एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर से एसी मिडिल वर्थ रहेगी आरक्षित

झांसी। दिव्यांगों की सुविधा के लिए अब सेमी हाईस्पीड ट्रेन वन्दे भारत एक्सप्रेस समेत अन्य इकोनॉमी कोच में 2 सीट आरक्षित रहेगी। इसमें एक लोअर व एक पर मेल एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर से एसी मिडिल वर्थ रहेगी आरक्षित। इस संबंध में रेलवे बोर्ड ने आदेश जारी कर दिया है।

दरअसल, प्रमाण पत्र धारक दिव्यांग यात्रियों को ट्रेन में आरक्षित कोटे की सुविधा तो मिलती ही है, किराए में छूट का लाभ भी मिलता है। रेलवे बोर्ड के नये आदेश से अब सुविधा में एक और बढ़ोतरी की गई है। दिव्यांग जनों को अब वन्दे भारत समेत थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में भी कोटे का लाभ मिलेगा। मेल एक्सप्रेस ट्रेन में जुड़ने वाले थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में 2 सीट उनके लिए आरक्षित होंगी। अभी दिव्यांगजनों को राजधानी और दुरन्तो ट्रेन को छोड़कर दूसरी मेल एक्सप्रेस ट्रेन में स्लीपर में 4 और थर्ड एसी में 2 बर्थ का कोटा दिया गया है। इससे उन्हें आसानी से कन्फर्म सीट मिल जाती है। ट्रेन में जुड़ने वाले थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में अब तक उनके लिए कोटा निर्धारित नहीं था। अब रेलवे में इस श्रेणी के कोच में भी उनके लिए कोटा तय कर दिया है।

नये निर्देश के तहत थर्ड एसी इकोनॉमी कोच में 1 लोअर और 1 मिडिल बर्थ दिव्यांगजनों के लिए आरक्षित होगा। वन्दे भारत में कोटे का लाभ मिलेगा। दिव्यांगजनों को थर्ड एसी इकोनामी कोच में कोटे का लाभ देने के साथ ही रेलवे ने यह शर्त रखी है कि ट्रेन में थर्ड एसी ना जुड़ने पर ही थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास में उन्हें कोटे का लाभ दिया जाएगा। यानी, जिस ट्रेन में थर्ड एसी और थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास दोनों हैं। उनमें यह सुविधा नहीं मिल सकेगी।