20 घंटे बाद दौड़ी ट्रेन, दुर्घटना के कारणों की जांच हेतु 6 सदस्यीय टीम 

झांसी। शनिवार की देर सायं झांसी यार्ड में पटरी से ड्रिल मालगाड़ी का क्षतिग्रस्त वैगन 14 घंटे की मशक्कत के बाद ट्रैक से हटाया जा सका। लगभग 20 घंटे बाद क्षतिग्रस्त ट्रैक दुरुस्त कर ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया। डीआरएम दीपक कुमार सिन्हा के आदेश पर छह सदस्यीय टीम द्वारा दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है।

गौरतलब है कि बीना से मुरादाबाद जा रही मालगाड़ी का एक वैगन शनिवार शाम 6:30 बजे झांसी यार्ड की बाईपास लाइन पर ओएचई के खंभे से टकराने के बाद पलट गया था। इससे वैगन और पटरी के साथ ओएचई पोल क्षतिग्रस्त हो गया था। मौके पर पहुंचे डीआरएम सहित रेल अफसरों  ने घटनास्थल का निरीक्षण कर वैगन हटाने की प्रक्रिया शुरू कराई। रात 11:15 बजे यार्ड की ओएचई में आ रहे करंट की सप्लाई बंद करा कर क्रेन की मदद से दुर्घटना ग्रस्त वोगी को उठाने की कवायद शुरू हो गई थी।

प्लेटफार्म नंबर चार और पांच की ओएचई के चलते क्रेन घूम नहीं पा रही थी। इसे देखते हुए रेल प्रशासन ने दोनों प्लेटफार्म पर आधे घंटे का ब्लॉक लिया और ट्रेनों को दूसरे प्लेटफार्म पर डायवर्ट कर दिया। इसके बाद क्षतिग्रस्त वैगन को क्रेन की मदद से रविवार सुबह 8:30 बजे पटरी से उठाया गया। इस दौरान दोनों प्लेटफार्म पर कई बार रेल ब्लॉक लिया गया। हालांकि, इस ब्लॉक के चलते कोई भी ट्रेन प्रभावित नहीं हुई। वैगन हटाने के बाद दोपहर 2:30 बजे तक रेल ट्रैक और ओएचई मरम्मत का कार्य पूरा किया गया। दोपहर 3.10 बजे यार्ड की बाईपास लाइन से पहली मालगाड़ी का संचालन शुरू कर दिया गया।

ये अधिकारी कर रहे घटना की जांच : मंडल रेल प्रबंधक दीपक कुमार सिन्हा के निर्देश पर घटना की जांच के लिए कोचिंग डिपो अधिकारी के नेतृत्व में सहायक मंडल अभियंता, सहायक वाणिज्य प्रबंधक, सहायक परिचालन प्रबंधक, सहायक मंडल सिग्नल एवं दूरसंचार अभियंता और सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी की टीम गठित की गई है।