कानपुर (संवाद सूत्र)। सभी हैरान, परेशान थे आश्चर्यचकित कर देने वाला नजारा देख कर। दिल्ली से कानपुर पहुंची हमसफर एक्सप्रेस की छत पर एक युवक लेटा था। आरपीएफ और रेलवे अधिकारियों ने ओएचई लाइन बंद कराकर उसे सकुशल नीचे उतार कर राहत की सांस ली।

दरअसल, दिल्ली से चलकर कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर रात एक बजे हम सफर एक्सप्रेस पहुंची तो सभी की नींद उड़ गई क्योंकि ट्रेन के कोच की छत पर एक युवक बड़े आराम से लेटा था। सूचना मिलते ही आरपीएफ सहित रेलवे का पूरा अमला प्लेटफार्म पर पहुंच गया। सभी को भय था कि ट्रेन के ऊपर से 25000 वोल्ट की लाइन जाती है यदि युवक खड़ा हो जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था। आनन फानन ओएचई लाइन बंद कर उसे नीचे उतारा गया। आश्चर्य कि उक्त युवक पांच घंटे तक दिल्ली से कानपुर तक नान स्टाॅप ट्रेन की छत पर लेटा रहा और किसी ने उसे देखा तक नहीं। इस दौरान ट्रेन करीब 45 मिनट तक प्लेटफार्म पर खड़ी रही।

दरअसल, आनंद विहार टर्मिनल से हमसफर एक्सप्रेस 12572 सोमवार रात आठ बजे दिल्ली से चलकर कानपुर रात 12:53 बजे प्लेटफार्म नंबर नौ पर आई। वहां यात्रियों ने इंजन से पांचवें कोच बी-11 की छत पर एक युवक को लेटे हुआ देखा। यात्रियों ने शोर मचाया तो रेलवे के अधिकारी, आरपीएफ और जीआरपी का स्टाफ मौके पर पहुंचा।
डिप्टी सीटीएम आशुतोष सिंह, एसीएम रेलवे संतोष कुमार त्रिपाठी, स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार तिवारी, आरपीएफ इंस्पेक्टर बीपी सिंह, जीआरपी इंस्पेक्टर अनिल शर्मा भी आ गए। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, पहले तो युवक आराम से लेटा हुआ था, जैसे वह छुपने का प्रयास कर रहा हो। फिर उसने गर्दन और पैर हिलाया तो अधिकारियों ने उसको समझाकर नीचे उतारने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। सभी में डर था कि कहीं युवक खड़ा न हो जाए। इससे वह ओएचई के संपर्क में आकर जल कर राख के ढेर में बदल सकता था। कई बार समझाने पर भी युवक नीचे आने को तैयार नहीं हुआ तो ओएचई लाइन बंद कर उसे नीचे उतारा गया। युवक की पहचान फतेहपुर के बिंदकी थानाक्षेत्र के दिलीप कुमार के रूप में हुई है। प्रथम दृष्टया वह मानसिक रूप से बीमार लग रहा है। उसके घरवालों को जानकारी दे दी गई। इस तरह खतरनाक तरीके से यात्रा करने पर आरोपी को तीन साल की सजा व 500 रुपये तक का जुर्माना हो सकता है।