Oplus_131072

झांसी। बुंदेलखंड विश्विद्यालय के समता हॉस्टल में फांसी लगाकर आत्महत्या करने वाली बीटेक की छात्रा श्रष्टि राय के प्रकरण में आखिर कर न्यायालय के आदेश पर आत्महत्या करने के लिए उकसाने के आरोप में कुलपति समेत चार के खिलाफ थाना नवाबाद ने मुकदमा पंजीकृत कर लिया है। आरोप है कि वार्डन डॉ. शिप्रा वशिष्ठ, मैटर्न सुमन, विभागाध्यक्ष जाकिर अली और कुलपति मुकेश पांडेय द्वारा मानसिक और व्यावहारिक उत्पीड़न से आहत होकर सृष्टि ने आत्महत्या की थी।

गोरखपुर के शाहपुर निवासी जय प्रकाश राय पुत्र स्व. खन्नू ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट को दिए शिकायती पत्र में बताया कि उसकी पुत्री श्रष्टि राय झांसी में बुंदेलखंड विश्विद्यालय में बी टेक की तैयारी कर रही थी और वह विश्विद्यालय कैंपस में बने समता हॉस्टल में रूम में रह रही थी। उनका आरोप है कि वार्डन व मेट्रन द्वारा आए दिन किसी न किसी बहाने को लेकर उसकी पुत्री को प्रताड़ित किया जाता था। इसकी शिकायत उन्होंने कुलपति से की, लेकिन उन्होंने नैतिक सहयोग नही किया ।

उन्होंने बताया कि 18 जनवरी 2023 को उससे फोन पर बात हुई जिस पर पुत्री ने संतुष्ट जबाव नहीं दिया। इससे प्रतीत हो रहा था कि उसकी पुत्री काफी घबराई और परेशान है। इसके बाद उसकी बड़ी पुत्री ने मेट्रन को फोन करके बताया कि श्रष्टि के पास आज रात किसी को भेज दिया जाए या वह स्वयं उसके पास रुक जाए। लेकिन मेट्रन ने इस बात को नजर अंदाज कर दिया।

इससे घबराई उसकी बड़ी बेटी पूजा राय अपनी बहन श्रष्टि से मिलने ट्रेन से झांसी आ रही थी और लगातार रात करीब ग्यारह बजे पूजा की श्रष्टि से फोन पर बात हुई तो श्रष्टि ने उसे बताया कि उसकी सहेली के अलावा उसके पास कोई नही आया। अगले दिन सुबह छह बजे उन्हे पुलिस से सूचना मिली कि श्रष्टि ने आत्महत्या कर ली है। उनका आरोप है कि कई बार पुलिस को लिखित शिकायती पत्र दिए गए लेकिन कोई कार्यवाही नही हुई। नवाबाद पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर विश्वविद्यालय कुलपति मुकेश पांडे, विभागाध्यक्ष जाकिर अली, वरिष्ठ वार्डन समता हॉस्टल डॉ शिप्रा, समता हॉस्टल मेट्रन सुमन के खिलाफ धारा 306 के तहत अभियोग पंजीकृत कर लिया है। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी है।