Oplus_0

झांसी । राष्ट्रभक्त संगठन के द्वारा लगातार 14वें वर्ष वीरांगना रानी झांसी बलिदान ज्योति यात्रा झांसी किले की प्राचीर से 17 जून को शाम 4:00 बजे निकाली जाएगी। इस यात्रा में जन प्रतिनिधि भी प्रतिभाग करेंगे।

ज्ञातव्य हो कि अंग्रेजों से संघर्ष करते हुए रानी झांसी वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई ग्वालियर में लड़ते हुए बलिदान हो गई थी उन्हीं की याद में यह यात्रा झांसी से ग्वालियर तक बलिदान ज्योति यात्रा निकाली जाती है। यह यात्रा झांसी किले की प्राचीर से प्रारंभ होकर जीवनशाह तिराहा , इलाइट चौराहा होकर ग्वालियर के लिए रवाना होगी। यात्रा में बाइक व कार का काफिला सम्मिलित होगा। यात्रा ग्वालियर पहुंचकर रानी झांसी बलिदान ज्योति शहीद स्थल पर ज्योति प्रज्वलित की जाएगी।

वहां पर तीन दिवसीय मेला प्रारंभ होगा जो 17 से 19 जून तक मध्य प्रदेश प्रशासन के द्वारा लगाया जाता है। इस मेले में रानी से संबंधित अस्त्र शस्त्र की प्रदर्शनी लगाई जाती है जिनका प्रयोग रानी ने युद्ध लड़ते समय किया था अंतिम समय में गंगा दास छावनी निर्मोही अखाड़े के 456 साधुओं ने रानी के साथ युद्ध करते हुए वीरगति प्राप्त की थी इन साधुओं व रानी की याद में गंगा दास की छावनी में 12 से 18 जून तक भागवत कथा का भी आयोजन होता है जो निर्मोही अखाड़े के अध्यक्ष महंत मदन मोहन दास महाराज, धीर समीर वृंदावन के मुख से वाचन किया जाता है। झांसी से यात्रा ग्वालियर पहुंचकर प्रदर्शनी प्रारंभ करवाने के बाद गंगा दास की छावनी भी जाएगी यह जानकारी राष्ट्रभक्त संगठन के केंद्रीय अध्यक्ष अंचल अरजरिया ने दी है।