– पुलिस कर्मियों के निलम्बन व सुरक्षा को लेकर जूडा की हड़ताल जारी
झांसी। मेडिकल कालेज में मरीज के तीमारदारों से हुए जूनियर डाक्टर्स के झगड़े में चौकी विश्वविद्यालय पुलिस फंस गयी है। जूनियर डाक्टर्स रात से ही चौकी विश्वविद्यालय प्रभ् ाारी सहित स्टाफ के निलम्बित करने व सुरक्षा की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं। इसके कारण मेडिकल कालेज के ईमरजेन्सी वार्ड में चिकित्सीय सेवायें ठप्प रहीं तो जूनियर डाक्टरों ने ओपीडी में भी मरीजों का उपचार नही होने दिया। उधर, पुलिस ने मुख्य चिकित्सीय अधीक्षक की तहरीर पर मरीज के तीमारदार पिता व ४-५ अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया और दो आरोपियों को जेल भेज दिया, किन्तु जूडा हठधर्मिता पर अड़े रहे।
मेडिकल कालेज के वार्ड नम्बर चार में कल रात मरीज संस्कार के तीमारदारों द्वारा जूनियर डाक्टरों के साथ की गई कथित मारपीट हो गयी थी। इस दौरान तीमारदारों को बचा कर चौकी लाने व चौकी में आरोपियों को जूडा के हवाले नहीं करने पर मामला भड़क गया। उत्तेजित जूडा रात से ही हड़ताल पर चले गए। जूडा का आरोप है कि जब वह शिकायत लेकर विश्वविद्यालय चौकी पहुंचे तो वहां पुलिस ने उनके साथ बदसलूकी की। हड़ताल कर रहे जूनियर डाक्टरों की मांग है कि उक्त पुलिस कर्मियों व दरोगा का पहले निलम्बन किया जाये तथा उनकी सुरक्षा के लिए गार्ड व पिकैट की तैनाती की जाये। इस हड़ताल के चलते ईमरजेन्सी वार्ड में चिकित्सीय सेवायें पूर्ण रूप से ठप्प रही। उधर सुबह मरीज उपचार कराने के लिए ओपीडी पहुंचे और ईलाज के लिए तकरीबन २० मिनट में कुछ ही ओपीडी पर्चे बन पाये थे, तभी जानकारी होने पर जूनियर डाक्टर ओपीडी पहुंच गये और उन्होंने खिड़की बन्द कराते हुए ओपीडी पर्चे बनने बन्द करवा दिये। जिस कारण मरीजों को बिना उपचार कराये वापस लौटना पड़ा। इस प्रकरण में पुलिस प्रशासन की कई बार जूडा प्रतिनिधियों से वार्ता हुई, किन्तु बात नहीं बनी।
नवाबाद थाना पुलिस ने डा. हरिशचन्द्र आर्य मुख्य चिकित्सा अधीक्षक की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर ली। इसमें बताया गया कि १७ फरवरी की रात्रि तकरीबन १०.२० बजे मेडिकल कालेज के वार्ड नम्बर चार में मरीज संस्कार के पिता ज्ञान सिंह निवासी किल्चवारा थाना बबीना ने सर्जरी विभाग के डा नतिन श्रीवास्तव व डा अमर गुप्ता के साथ मारपीट की। यह घटना वार्ड में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई। नवाबाद थाना प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि आरोपी मरीज संस्कार के पिता ज्ञान सिंह व तीमारदार कल्लू को पुलिस ने गिर तार कर न्यायालय में पेश किया। जहां से दोनों को जेल भेजा गया। फिलहाल पुलिस की वार्ता जारी है।