Oplus_0

झांसी। जिले के थाना लहचूरा क्षेत्र अंतर्गत खदरका गांव में ऐसे हठयोग का मामला सामने आया जिसमें वर्षा के लिए सनकी युवक मोबाइल टावर पर लगभग 40 फीट ऊपर आसन जमा कर बैठ गया। बोला- पानी बरसेगा तभी नीचे उतरूंगा। इस हठयोग ने पुलिस, प्रशासन व ग्रामीणों को परेशान कर दिया। लगभग 16 घण्टे की मनौव्वल के बाद वह जिद्द छोड़ टावर से उतर आया तब सभी ने राहत की सांस ली।

यह घटना जिले के लहचूरा थाना क्षेत्र के खदरका गांव की है। खदरका गांव निवासी किसान दिनेश बरार (38) मंगलवार दोपहर 12 बजे वह गांव के मोबाइल टावर पर चढ़ कर लगभग 40 फीट ऊपर बैठ गया। शुरुआत में लोगों को कुछ समझ नहीं आया, लेकिन वह ऊपर से चिल्लाने लगा कि बारिश के लिए टावर पर चढ़ा है। जब तक पानी नहीं बरसेगा, वह नीचे नहीं उतरेगा। इससे अफरा तफरी का माहौल हो गया। पहले ग्रामीणों ने उसे समझाने की कोशिश की, लेकिन वह टावर से नहीं उतरा।

इसके बाद सूचना मिलने पर दिनेश की पत्नी, बच्चे और अन्य परिजन मौके पर पहुंच गए। उन्होंने भी दिनेश को नीचे उतरने के लिए कहा, लेकिन वह अपनी जिद पर अड़ा रहा और नीचे नहीं उतरा। थक हारकर ग्रामीणों ने शाम को पुलिस को सूचना दी। इस पर मऊरानीपुर एसडीएम गोपेश तिवारी, मऊरानीपुर CO लक्ष्मीकांत गौतम समेत और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। अंधेरे में टॉर्च की रोशनी से युवक को टावर से नीचे उतरने के लिए रेस्क्यू किया गया, किंतु सभी को डर था कि कहीं वह छलांग न लगा दे।

पुलिस अफसरों ने उसे काफी समझाने की कोशिश की, लेकिन नीचे उतरने को वह राजी नहीं हुआ। पत्नी एवं बच्चों के साथ पुलिस अफसर भी पूरी रात टावर के नीचे डेरा डाले खड़े रहे। काफी देर समझाने बुझाने के बाद आखिरकार तड़के करीब चार बजे दिनेश नीचे उतर आया। सीओ लक्ष्मीकांत के मुताबिक नीचे उतरते समय उसकी कलाई में फ्रैक्चर हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। इसके पहले भी वह कई दफा ऐसी हरकते कर चुका है।