• दोनों संस्थान करेंगे संयुक्त रूप से शोध परियोजनाओं का संचालन
    झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइन्स एण्ड क्रिमिनोलोजी तथा मध्य प्रदेश पुलिस टेक्निकल सर्विसेस के मध्य शोध व शिक्षा के क्षेत्र में पारस्परिक सहयोग हेतु एक एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर किये गये।
    उल्लेखनीय है कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ फोरेंसिक साइन्स एण्ड क्रिमिनोलोजी सम्पूर्ण उत्तर एवं मध्य भारत में अपराध विज्ञान में उच्च शिक्षा प्रदान करने वाला एक प्रमुख संस्थान है। संस्थान विगत कई वर्षो से शिक्षा के साथ-साथ शोध कार्य में भी उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। संस्थान में कार्यरत शिक्षकों के शोधकार्य निरन्तर राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय जर्नलों में प्रकाशित हो रहे है। इसके अतिरिक्त मध्य प्रदेश पुलिस टेक्निकल सर्विसेस का काफी उत्कृष्ट प्रदर्शन रहा है, वहीं राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला, सागर देश की प्रतिष्ठित प्रयोगशालाओं में से एक है।
    डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ फ ोरेंसिक साइन्स एण्ड क्रिमिनोलोजी के समन्वयक विजय कुमार यादव ने जानकारी दी कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जे.वी.वैषम्पायन तथा मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक वी.के. सिंह की प्रेरणा व अनुमोदन पर मध्य प्रदेश पुलिस टेक्निकल सर्विसेस के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, तकनीकी सेवायें दिनेश चन्द्र सागर के प्रयासों से ही यह करार सम्भव हो पाया है। संस्थान के समन्वयक विजय कुमार यादव ने बताया कि इस एम.ओ.यू. के सम्पन्न हो जाने के पश्चात मध्य प्रदेश विधि विज्ञान प्रयोगशाला के वैज्ञानिक समय-समय पर छात्रों के साथ अपने अनुभव साझा कर सकेंगे जिससे छात्र वास्तविक घटना स्थल की छानबीन करने के तरीकों के साथ-साथ अपराध शास्त्र का व्यावहारिक ज्ञान भी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि इस एम.ओ.यू. के क्रियान्वयन से दोनों संस्थानों के वैज्ञानिक और शिक्षक साथ मिलकर शोध कार्य कर सकंेगे। इसके अतिरिक्त भविष्य में दोनों संस्थानो के द्वारा संयुक्त रूप से शोध परियोजनाओं का संचालन सम्भव हो पायेगा। श्री यादव ने कहा कि संस्थान के छात्रों विधि विज्ञान प्रयेागशाला में प्रयेाग कर सकेगें। इसे अतिरिक्त दोनों सस्थान के वैज्ञानिक और शिक्षक विश्वविद्यालय में शोध उपाधि हेतु छात्रों को मार्गदर्शन कर सकेंगे।