• उमरे का झांसी तीसरा स्टेशन बना आईएसओ प्रमाणित
    झांसी। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी स्टेशन को आज आईएसओ (इंटरनेशनल एक्यूरेट सर्टिफिकेशन) प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया गया है। इसके साथ ही आईएसओ सर्टिफाइड झांसी स्टेशन उत्तर मध्य रेलवे का तीसरा स्टेशन बन गया है। इसके पूर्व उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज एवं आगरा छावनी स्टेशन को भी आईएसओ प्रमाण पत्र मिल चुका है। इसके बाद ग्वालियर स्टेशन का नम्बर है।
    दरअसल, आईएसओ संस्था की टीम द्वारा पिछले 2 माह से झांसी स्टेशन पर लगातार ऑडिट किया जा रहा था। ऑडिट के अंतर्गत यह भी सुनिश्चित किया गया की नेशनल ग्रीन्स ट्रिब्यूनल (एनजीटी) द्वारा जारी दिशानिर्देशों का अनुपालन किया जा रहा है या नहीं। इसके तहत एनजीटी द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार कचरे को प्रथक करना, प्लास्टिक बोतल क्रशिंग मशीन का संस्थापन, पर्याप्त डस्टबिन की उपलब्धता, रैग पिकिंग सिस्टम, सीसी टीवी का संस्थापन, पौधरोपण, स्टेशन परिसर में खुले में शौच पर रोकथाम हेतु जन जागरूकता अभियान का आयोजन व आरपीएफ की मदद से सख्ती, गंदे पाने के उचित निस्तारण हेतु रीसाइक्लिंग प्लांट का संस्थापन आदि कार्य शामिल हैं। टीम द्वारा मानकों का आंतरित व वाहृय परीक्षण किया गया।
    आईएसओ की टीम द्वारा स्टेशन डायरेक्टर अनुपम सक्सेना व नामित प्रबन्धन प्रतिनिधि/सीएचआई पीके जैन के सहयोग से झांसी स्टेशन को आईएसओ की गाइड लाइन के अनुरूप निर्धारित २४ मानकों की कसौटी पर कसा गया। इसके अंतर्गत मानकों का बाहय व आंतरिक आडिट किया गया। आडिट में मानिकों के अनुरूप खरा उतरने पर झांसी स्टेशन को आईएसओ 14001 : 2015 प्रमाण पत्र प्रदान करने की अनुमति प्रदान कर दी गयी। इसके तहत आज स्टेशन डायरेक्टर कक्ष में आयोजित समारोह में आईएसओ के चीफ आडीटर किशन कुमार गोगिया द्वारा झांसी स्टेशन को आईएसओ के मानकों पर खरा उतरने पर सराहना की। चीफ आडीटर द्वारा अपर मण्डल रेल प्रबन्धक संजय सिंह नेगी की मौजूदगी में स्टेशन डायरेक्टर अनुपम सक्सेना को आईएसओ 14001 : 2015 प्रमाण पत्र प्रदान किया। इस मौके पर सीएचआई पीके जैन, स्टेशन प्रबन्धक सीएल अहिरवार, मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक एन डी कुशवाहा, पार्सल सुपरवाइजर जीतेंद्र, रिटायरिंग रूम सुपरवाइजर अजय त्रिवेदी, वरिष्ठ जनसंपर्क निरीक्षक प्रदीप सुडेले सहित अन्य निरीक्षक व पर्यवेक्षक आदि उपस्थित रहे।
    दस स्टेशनों का एक्शन प्लान तैयार
    इस अवसर पर अपर मण्डल रेल प्रबन्धक संजय सिंह नेगी ने बताया कि इस प्रमाण पत्र के मिल जाने से झांसी स्टेशन वल्र्ड क्लास स्टेशनों की श्रेणी में शामिल हो गया है। इसके बाद ग्वालियर स्टेशन का नम्बर है। उन्होंने बताया कि यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी व आधुनिकीकरण हेतु झांसी, ग्वालियर, मुरैना, चित्रकूटधाम, महोबा, खजुराहो, उरई, दतिया, डबरा, ललितपुर आदि दस स्टेशनों की जरूरत के हिसाब से एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। इस प्लान को हेड क्वार्टर को भेज दिया गया है। एनजीटी के मानकों केअनुरूप स्टेशनों को साफ-सुथरा रखने, खुले में शौच की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने के लिए स्थानीय वॉडी के सहयोग से नियमित जनजागृति अभियान चलाए जाएंगे व जरूरत के अनुसार नित्य क्रिया हेतु शौचालय आदि बना कर अभियान को निचले स्तर तक ले जाया जाएगा।
    प्लास्टिक बोतल नष्ट करने की मशीन लगेंगी
    उन्होंने बताया कि स्टेशन के कचरे को डम्प करने की व्यवस्था नगर निगम के सहयोग से की जा रही है। गीला व सूखा कचरा संग्रह करने के लिए विशेष कलर के डस्टविन एवं प्लास्टिक बोतलों को नष्ट करने की मशीन प्रत्येक प्लेटफार्म पर ३० जून तक लगायी जाएंगी ताकि गंदगी में बाधक न बनें। गंदे पानी को रिसाइक्लिग कर उससे कोच आदि साफ करने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने स्पष्ट किया कि जहां काण्टेक्ट पर मैकेनिकल क्लीनिंग की व्यवस्था है वहां कोई समस्या नहीं है, किन्तु छोटे स्टेशनों पर साफ-सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके साथ ही छोटे स्टेशनों को सीसी टीवी से सुस’िजत करने व आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की तैयारी है।
    मानसून के लिए तैयार हैं
    एडीआरएम ने बताया कि आने वाले मानसून के लिए स्टेशनों को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है। अधिक वर्षा के चलते पटरियों पर जल भराव रोकने, विविध माध्यमों से निकलने वाले वर्षा के जल की सुव्यवस्थित निकासी की व्यवस्था कर ली गयी है। जहां-जहां लीकेज है उसे समय रहते दुरुस्त कर लिया जाएगा ताकि यात्रियों व ट्रेनों का आवागमन सुचारू बना रहे।
    लक्ष्य को पूरा करने में जुटें
    एडीआरएम ने सुपरवाइजर्स को सम्बोधित करते हुए कहा कि लक्ष्य को अ’छी तरह से पूरा करने में जुट जाएं व घर की तरह विभागीय काम को लें, कोई काम असम्भव नहीं है। उन्होंने चेताया कि उनका फेल्योर जीएम का फेल्योर है।