• जिले में ८३१ हेक्टेयर के लक्ष्य की पूर्ति हेतु किसानों को करें जागरुक
    झांसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता है कि सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड हरा-भर रहे, क्षेत्र के अन्नदाता खुशहाल रहें, उनकी आय दोगुनी हो व क्षेत्र का विकास हो। बुन्देलखण्ड के किसान कम से कम पानी में अपनी फसल का बेहतर उत्पादन करें इस उद्देश्य से किसानों को ड्रिप इरीगेशन के प्रति जागरूक करें और ड्रिप इरीगेशन से होने वाले लाभ के विषय में जानकारी दें। यह उदगार उपनिदेशक उद्यान भैरम सिंह ने जनपद व प्रदेश केड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिस्टम की विभिन्न कम्पनियों के प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये।
    उन्होंने बताया कि जनपद में ड्रिप इरीगेशन का लक्ष्य ८३१ हेक्टेयर निर्धारित किया गया है। पहले आओ पहले पाओ पर आधारित इस योजना के इस लक्ष्य को शत प्रतिशत पूर्ण किया जाना है। उन्होंने ड्रिप इरीगेशन के बारे में गांव-गांव में किसानों को जागरूक करने व प्रदर्शन के माध्यम से ड्रिप इरीगेशन के लाभ की जानकारी देने को कहा। उन्होंने प्रतिनिधियों को ८३१ हेक्टेयर लक्ष्य की पूर्ति हेतु क्षेत्र में कार्य करने व किसानो को ड्रिप इरीगेश्सान सिस्टम लगाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक हेक्टेयर से ड्रिप इरीगेशन सिस्टम लगाये जाएं ताकि सम्पूर्ण लक्ष्य ३१ अगस्त तक पूर्ण हो जाये। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रदेश सरकार के मुखिया की मंशा है कि क्षेत्र में एक-एक बूंद का उपयोग हो, किसान को कम पानी के इस्तेमाल से अधिक लाभ हो। ड्रिप इरीगेशन सिस्टम के लिये लघु सीमांत कृषकों के लिये ९० प्रतिशत अनुदान तथा सामान्य कृषकों को ८० प्रतिशत अनुदान है। किसान के खेत में ड्रिप इरीगेशन सिस्टम कम्पनी द्वारा लगाये जाने के बाद ५ साल तक सिस्टम का अनुरक्षण कराया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि सब्जी व फल उत्पादक कृषकों को अधिक मोटीवेट किया जाये ताकि इस योजना का अधिक लाभ वह ले सकें। उन्हें बताया जाये कि इस योजना से खेत में खरपतवार की समस्या नहीं होगी और उर्वरक भी कम मात्रा में उपयोग करना होगा। उन्होंने बताया कि ८३१ हेक्टेयर लक्ष्य के सापेक्ष लगभग ४ करोड़ रूपये का बजट आवंटित है। डीडी उद्यान ने कहा कि किसान को योजनान्तग्रत ऑनलाइन पंजीकरण हेतु आधार कार्ड, बैंक पास बुक, मोबाइल नम्बर, खसरा-खतौनी की नकल के साथ ६१ ‘खÓ लाना होगा। ऑनलाइन आवेदन के साथ यूपी.एग्रीकल्चर.कॉम बेवसाइट पर अपना पंजीकरण कराना होगा। इस मौके पर प्रभारी प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना नीरज सचान, वरिष्ठ उद्यान निरीक्षक काशी प्रसाद गुप्ता, प्रभारी नरेन्द्र कुमार जैन सहिहत दिनेश इरीगेशन, नेराफेम इरीगेशन, प्रीमियर इरीगेशन, जैन इरीगेशन, आरएमआई इरीगेशन, निम्बस पाइप्स, त्यागी इण्डस्ट्रीज, कैम्पर इरीगेशन सहित अन्य कम्पनियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।