• डीएम ने डेढ़ माह में विस्थापित किसानों को पुनर्वासित करने को कहा
    झांसी। गांधी सभागार कलैक्ट्रेट में सैनिक क्षेत्र बबीना से विस्थापित हुये किसानों के पुनर्वास सम्बन्धी बैठक की अध्यक्षता करते हुये जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने शिथिल पर्वेक्षण पर तहसीलदार सदर को इस निर्देश के साथ चेतावनी दिये जाने को कहा कि चेतावनी सर्विस पुस्तिका में दर्ज हो। उन्होंने तहसीदार सदर को अपनी कार्य प्रणाली में सुधार लाये जाने के साथ ही कार्यों को समयबद्घ पूर्ण करने के भी निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने पुनर्वास सम्बन्धित समस्त कार्य एक माह १५ दिन में पूर्ण करने की अंतिम तिथि रखी। उन्होंने कहाकि इस दिवस तक सभी कार्य पूर्ण हो जाये।
    उन्होंने सैनिक क्षेत्र बबीना से विस्थापित हुये किसानें के पुनर्वास सम्बन्धी बिन्दुओं पर विचार विमर्श करते हुये पूर्व में दिये निर्देशों के क्रम में कार्य प्रगति की जानकारी ली। एडीएम बी प्रसाद ने बताया कि कुल लाभार्थी २०५८ हैं जिसमें १४२८ लाभार्थियों को भूमि प्राप्त हो गई और वह अपने क्षेत्र में काबिज हंै परन्तु ६३० अभी भी अवशेष है। इन सभी का आवंटन किया जाना है।
    तहसीलदार सदर सुशील कुमार ने बताया कि ६३० के सापेक्ष दस किसनों को भूमि आवंटन कार्य पूर्ण हो गया है शेष में कार्य चल रहा है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे कार्य होगा तो दस वर्ष और लग जायेंगे। उन्होंने तहसीलदार सदर को चेतावनी देते हुये उनके स्थानान्तरण की भी संस्तुति की और निर्देश दिये कि आदेश का अनुपालन हो। बैठक में किसान प्रतिनिधियों के साथ वार्ता करते हुये उन्होंने एसडीएम सदर गुलाबचंद राम को सम्पूर्ण कार्य पूर्ण करने के लिये एक माह १५ दिन देते हुये कहा कि जो भी कार्य किया जाना है आवंटन के सम्बन्ध में उसे पूर्ण कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि राजस्व परिषद से जो भी पत्राचार किया जाना है उसे समयवधि में पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि सर्वे हेतु अच्छे लेखपालों को लगाया जाये और लेखपाल समय से रिपोर्ट प्रस्तुत करें समय से कार्य पूर्ण हो और किसानों को भूमि आवंटन हो सके। इस मौके पर एडीएम बी प्रसाद, एसडीएम गुलाबचंद राम, एसओसी पुष्कर बाबू, तहसीलदार सदर सुशील कुमार, किसान प्रतिनिधि महेन्द्र शर्मा, हरिकिशन चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी व किसान उपस्थित रहे।