• यात्री सुविधाओं के साथ संरक्षा व व्यवस्थाओं का लिया जायजा
    झांसी। उमरे के झांसी मण्डल के झांसी-बांदा रेल खंड का स्पेशल यान से विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर द्वारा किया गया। निरीक्षण के दौरान स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं के साथ-साथ ट्रैक, ओएचई, सिग्नलिंग के अलावा विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लेकर दिशा-निर्देश दिए और सराहनीय कार्य करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृत किया।
    मण्डल रेल प्रबन्धक विण्डो ट्रेलिंग निरीक्षण के दौरान सर्व प्रथम ओरछा स्टेशन पहुंचे। वहां उन्होंने निरीक्षण के दौरान यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए दिव्यांग यात्रियों हेतु बने शौचालय का अवलोकन किया व स्टेशन के पास निर्माणाधीन आरयूबी के बारे में जानकारी लेकर उसे शीघ्र पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। एलसी 371 के निरीक्षण के दौरान श्री माथुर ने संरक्षा संबंधी निर्देश दिए। मेजर ब्रिज के अंतर्गत उन्होंने अपने पहले निरीक्षण में बेतवा नदी पर बने पुल का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बरुआसागर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं, सर्कुलेटिंग एरिया के साथ-साथ साफ -सफ ाई की प्रशंसा की व इसके लिए मंडल रेल प्रबंधक द्वारा स्टेशन को 5000 रूपये के पुरस्कार की घोषणा की। मगरपुर गेट संख्या 381-सी पर संरक्षा संबंधित निर्देश दिए तथा गेटमैन से सोलर लाइट के बारे में जानकारी भी ली।
    इसके पश्चात मण्डल रेल प्रबन्धक ने मऊरानीपुर स्टेशन के निरीक्षण के दौरान वहां की साफ -सफाई पर असंतोष जाहिर करते हुए उसे बेहतर करने, ड्रेनेज व्यवस्था को दुरुस्त करने के आदेश दिए। रोरा स्टेशन का पिछली खिड़की से निरीक्षण करते हुए स्टेशन पर मौजूद सुविधाओं को व्यवस्थित करने तथा संबंधित अधिकारियों के साथ स्टेशन के विकास पर चर्चा की। हरपालपुर स्टेशन पर वीआईपी रुम व सभी श्रेणी के प्रतीक्षालय के साथ विभिन्न व्यवस्थाओं के निरीक्षण के दौरान पायी गई कमियों को तुरंत निस्तारित करने के आदेश दिए। स्टेशन की नई बिल्डिंग में अव्यवस्थाओं को शीघ्र निस्तारण को कहा। कुलपहाड़ स्टेशन पर सर्कुलेटिंग एरिया के साथ स्टेशन की नई बिल्डिंग व उपलब्ध यात्री सुविधाओं का जायजा लिया तथा स्टेशन पर पाई कुछ कमियों को जल्द से जल्द खत्म करने का निर्देश दिया ताकि यात्री रेल सुविधाओं का उपभोग कर सके। इसके पश्चात महोबा स्टेशन पर रेल सुरक्षा बल थाने का निरीक्षण किया तथा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के साथ सर्कुलेटिंग एरिया के विकास पर जोर दिया। मंडल रेल प्रबंधक ने स्टेशन पर उपलब्ध एटीवीएम के बारे में भी जानकारी ली व इनके और बेहतर उपयोग करने का सुझाव दिया। कुलपहाड़ स्टेशन पर सर्कुलेटिंग एरिया के साथ स्टेशन की नई बिल्डिंग व उपलब्ध यात्री सुविधाओं का जायजा लिया तथा स्टेशन पर मिलीं कुछ कमियों को जल्द से जल्द खत्म करने का निर्देश दिया ताकि यात्री रेल सुविधाओं का उपभोग कर सके। इसके बाद उन्होंने महोबा स्टेशन पर रेल सुरक्षा बल थाने का निरीक्षण किया तथा स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के साथ सर्कुलेटिंग एरिया के विकास पर जोर दिया। उन्होंने स्टेशन पर उपलब्ध एटीवीएम के बारे में भी जानकारी ली तथा इनके और बेहतर उपयोग करने का सुझाव दिया।
    डीआरएम द्वारा बांदा स्टेशन पर किये गए निरीक्षण के अंतर्गत रनिंग रूम, गुड्स यार्ड, लॉबी, सर्कुलेटिंग क्षेत्र, आरक्षित व अनारक्षित खिड़की, यात्री विश्रामालय, विकलांग व अन्य यात्री प्रसाधन, कोच इंडिकेशन बोर्ड, कैटरिंग स्टाल आदि का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक डॉ जितेंद्र कुमार, वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी विपिन कुमार सिंह, वरिष्ठ सिग्नल व दूर संचार इंजीनियर अमित गोयल, वरिष्ठ मंडल यान्त्रिक इंजीनियर करूणेश श्रीवास्तव, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर सामान्य भीम राज धन्ना, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर पूर्व श्री दुबे सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण तथा पर्यवेक्षक आदि उपस्थित रहे।