• झांसी मंडल में पीस मील लोडिंग कि सुविधा पुन: प्रारंभ
    झांसी। उत्तर मध्य रेलवे झांसी मंडल द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रेलवे के छोटे व्यापारियों को बड़ी राहत प्रदान करते हुए पीस मील वैगन पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है। अब छोटे व्यापारी भी अपने शहर से दूसरे शहर में माल भेजने के लिए अपनी जरूरत के अनुसार वैगन बुक कर सकेंगे।
    गौरतलब है कि रेलवे द्वारा पहले पीस मिल लोडिंग की सुविधा प्रदान की जाती थी जिससे छोटे व्यापारी भी एक या दो वैगन में अपना माल लोड कर दूसरे शहर को भेज सकते थे, लेकिन विशेष कारणों से रेलवे ने इस सुविधा पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके कारण छोटे व्यापारी जिनके पास एक दो या चार वैगन माल होता था सड़क मार्ग से भेजने लगे थे। पीस मील सुविधा बंद होने से व्यापारियों को अपना माल भेजने हेतु मालगाड़ी की पूरी रेक बुक करनी होती थी। छोटे व्यापारी एवं जनप्रतिनिधियों द्वारा लंबे समय से पीस मील लोडिंग की सुविधा की मांग की जा रही थी।
    रेलवे ने छोटे व्यापारियों की सुविधा को देखते हुए उन्हें राहत दी है। नई व्यवस्था के तहत अब व्यापारी अपनी जरूरत के अनुसार एक-दो या इससे अधिक वैगन बुक कर अपना माल भेज सकेंगे। इस व्यवस्था के तहत छोटे व्यापारी भी अपने शहर से माल भेज सकेंगे। झांसी मंडल में इस सुविधा का लाभ लेने हेतु मंडल के अंतर्गत आने वाले अपने निकटतम मालगोदाम कार्यालय में प्रार्थना पत्र देना होगा और मांग के अनुसार व्यापारियों को एक-दो या चार बैगन उपलब्ध कराए जाएंगे। इस सुविधा से छोटे व्यापारियों को विशेष लाभ होगा साथ ही रेलवे राजस्व में भी वृद्धि होगी।