• परेशान अभ्यर्थी की टयूटर पर शिकायत रंग लायी
  • डीआरएम ने हस्तक्षेप कर बंटवाए नियुक्ति पत्र
    झांसी। उमरे के झांसी मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय में भर्ती अनुभाग में सोमवार को उस समय असहज स्थिति उत्पन्न हो गयी जब आरआरसी इलाहाबाद मण्डल से भेजे गए कई अभ्यर्थियों को नियुक्ति अधिकारी द्वारा नियुक्ति पत्र देने से मना कर दिया गया। परेशान अभ्यर्थियों द्वारा जब इसकी शिकायत टयूटर पर सीआरबी व रेल मंत्री से कर दी तो अफरा-तफरी मच गयी। मण्डल रेल प्रबन्धक ने स्वयं इस मामले में हस्तक्षेप कर सम्बन्धित अधिकारी की क्लास लगायी और रात में ही पर्सनल कार्यालय खुलवा कर भर्ती अनुभाग से बचे अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित कराए। इसके बाद आज (मंगलवार) को बाकी उपस्थित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित कराए गए।
    गौरतलब है कि उमरे के झांसी मण्डल को आरआरसी इलाहाबाद के द्वारा भेजे गए 943 नव नियुक्त अभ्यर्थियों में से कुल 829 अभ्यर्थियों को तीन दिवसों में नियुक्ति पत्र सौंपे जा चुके थे, किन्तु इसके बाद बकाया बचे उन अभ्यर्थियों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा जो सोमवार को नियुक्ति पत्र लेने मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय में भर्ती अनुभाग में पहुंचे। प्रदेश के सुदूर क्षेत्रों से सोमवार को आए लगभग दो दर्जन अभ्यर्थियों ने मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय के पर्सनल विभाग में भर्ती अनुभाग में सम्पर्क कर नियुक्ति पत्र लेने का प्रयास किया, किन्तु उन्हें नियुक्ति पत्र देने में आनाकानी की जाने लगी। सुदूर क्षेत्रों से आए अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र लेने के लिए पर्सनल विभाग के बाहर डेरा डाले रहे। अभ्यर्थियों का आरोप था कि भर्ती अनुभाग के सम्बन्धित अधिकारी द्वारा उन्हें बैंक विशेष में खाता खुलवाने का दबाव बनाया जा रहा है जबकि उनके बैंक खाते पहले से ही हैं। जब भर्ती अनुभाग व पर्सनल विभाग में ताला लग गया तो वह परेशान हो गए। उन्होंने भर्ती अनुभाग के अधिकारी से बात करने की कोशिश की, किन्तु टाल दिया गया।
    बताया गया है कि परेशान होकर कई अभ्यर्थियों ने नियुक्ति पत्र देने से मना करने की शिकायत टयूटर पर सीआरबी व रेल मंत्री को कर दी। इस पर प्रतिक्रिया हुई। टयूटर पर शिकायत की जानकारी मिलने पर मण्डल रेल प्रबन्धक ने रात में तत्काल हस्तक्षेप कर उक्त प्रकरण में एपीओ बात कर नियुक्ति पत्र देने में टालमटोल करने पर डांट लगायी। उन्होंने रात में ही विशेष रूप से पर्सनल विभाग व भर्ती अनुभाग को खुलवा कर मौजूद अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित कराने को कहा। मण्डल रेल प्रबन्धक के रुख को देखते हुए एपीओ ने रात लगभग दस बजे ताले खुलवा कर वहां मौजूद लगभग आठ-दस अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। इसके बाद आज (मंगलवार) को प्रात: दस बजे बकाया वह अभ्यर्थी भी पर्सनल विभाग में पहुंच गए जो कल रात लौट गए थे। इसके अलावा आज भी कई अभ्यर्थी अपने नियुक्ति पत्र लेने पहुंच गए। इसके बाद आज जितने भी अभ्यर्थी पहुंचे सभी को बिना किसी न नुकुर के नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए।
    गौरतलब है कि उमरे के झांसी मंडल में आरआरसी इलाहाबाद से आये 943 नवनियुक्त अभ्यर्थियों में से 273 को दिनांक 28 अगस्त को एवं 286 को 29 अगस्त तथा 270 को 30 अगस्त को नियुक्ति पत्र प्रदान किये गए थे। इस तरह तीनों दिवसों में कुल 829 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपे गए थे। बकाया अभ्यर्थियों का सोमवार से आना जारी है।