• आईआरटीसीएसओ ने डीआरएम को दिया ज्ञापन
    झांसी। इंडियन रेलवे टिकट चेकिंग चेकिंग स्टाफ आर्गेनाईजेशन (आईआरटीसीएसओ) के तत्वावधान में राष्ट्रीय संयुक्त सचिव संजय सिंह के नेतृत्व में टिकट चेकिंग स्टाफ की विभिन्न मांगों के संबंध में मंडल रेल प्रबंधक संदीप माथुर को पत्र सौंपते हुए विभिन्न समस्याओं के संदर्भ में अवगत कराया व उन्हें अतिशीघ्र निराकरण कराने की मांग की मांग की। ज्ञापन के माध्यम से बताया गया कि झांसी टिकट चेकिंग स्टाफ कार्य के दौरान व रेस्ट हाउस में विभिन्न समस्याओं से लगातार परेशान है। कानपुर रेस्ट हाउस में आरओ न होने के कारण पीने के पानी की गंभीर समस्या है, स्टाफ इस भीषण गर्मी में परेशान होता है। कानपुर का नार्मल पानी स्वाद से ही दूषित महसूस होता है। रेलवे बोर्ड द्वारा काफी समय पूर्व टीटीई रेस्ट हाउस को रनिंग रूम की तरह अपग्रेड करने के आदेश जारी किए जा चुके हैं जिस पर विभिन्न मंडलों में एसी इत्यादि लग चुके है परंतु झांसी, निजामुद्दीन, नई दिल्ली, कानपुर, भोपाल, इटारसी, इलाहाबाद, खजुराहो, बाँदा आदि रेस्टहाउस में अभी तक एसी नहीं लगे हैं। टिकट चेकिंग स्टाफ के सभी रेस्ट हाउस को रनिंग रूम बनाने, रनिंग रूम के समकक्ष सभी सुविधाएं देने, सभी टीटीई रनिंग रूम में एसी लगाने, सभी स्टाफ को सब्सिडी वाला खाना सभी रेस्ट में उपलब्ध कराने के आदेश रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किए जा चुके हैं। नई दिल्ली रेस्ट हाउस में सभी पलंगों व गद्दों में खटमल की बहुतायत है जिसके कारण स्टाफ रेस्ट नही कर पाता है, बहुत बार इस ओर ध्यानाकर्षण कराने के बावजूद इस पर कोई भी प्रभावी कार्यवाही नही की गई। प्रशासन द्वारा पलंग बदलने के आश्वासन बहुत बार दिए गए परंतु कोई कार्यवाही नही हुई।
    दिल्ली सराय रोहिल्ला रेस्ट हाउस में पलंग की अत्यधिक समस्या है जिसके कारण स्टाफ को पलंग के लिए इंतजार करना पड़ता है। 14623/24 एक्सप्रेस से पहुंचने के बाद 5 घंटे के अल्प समय मे भी रात्रि ड्यूटी के उपरांत स्टाफ रेस्ट नही कर पाता है । कृपया उक्त समस्या का शीघ्र निराकरण करवाने की व्यवस्था करें। बाँदा रेस्ट हाउस के आस पास बहुत झाडिय़ां है जिसके कारण सांप बिच्छु रेस्ट हाउस में आ जाते है हिसके निराकरण की शीघ्र आवश्यकता है। झांसी स्थित रेस्ट हाउस के जबलपुर वाले कमरे में पानी के लीकेज की समस्या है, पूरे रेस्ट हाउस के गड्ढे बहुत पुराने हो चुके हैं जिसे शीघ्र बदलने की आवश्यकता है, झांसी स्थित रेस्ट हाउस में खाने 70 रुपए रेट के हिसाब से उचित नही है, सब्सिडाइसड किया जाए, झांसी रेस्ट हाउस को अतिशीघ्र पार्सल बिल्डिंग में शिफ्ट कराया जाए। खजुराहो रेस्ट हाउस में लाइट की बहुत समस्या है, व पलंग की भी काफी कमी है जिसकी वजह से स्टाफ को अत्यधिक समस्याओं का सामना करना होता है, भोपाल रेस्ट हाउस का आरओ खराब ही रहता है, शिकायत करने के बाद भी कई दिनों तक सही नहीं किया जाता। ईसीआर की तर्ज पर पार्किंग में टिकट चेकिंग स्टाफ को फ्री पार्किंग की अनुमति दी जाए। दिल्ली सफदरजंग में करंट चार्ट नही मिलते है जिसकी वजह से स्टाफ को ट्रेन में कार्य करने में बहुत परेशानी होती है, या तो इसका रिमोट बदलवाया जाए या फिर इस ट्रेन को वाया नई दिल्ली किया जाए। टीटीई लॉबी का पुनर्निर्माण हुआ है परंतु न तो उसमें एसी लगा है और न ही पीने के पानी के लिए आरओ लगा है। टीटीई लॉबी झांसी में सूटकेस बांधने व हेलमेट रखने की व्यवस्था नही है। निजामुद्दीन रेस्टहाउस में लोहे की सीढ़ी लगी है जिसमें चढ़ते उतरते पैर फंसता है । प्रतिनिधि मण्डल ने उक्त समस्याओं के निराकरण की मांग की।
    इस अवसर पर आईआरटीसीएसाओ आर्गेनाइजेशन के झांसी मंडल के मंडल अध्यक्ष वीके वर्मा, सचिव निखिल कोटे, उमर खान, विष्णुकांत तिवारी, धीरज दास, मुजीब गौरी, नीरज त्रिपाठी, रोहित मिश्रा, वैभव अग्रवाल, अरुण अरजरिया, मुकुल विश्वकर्मा, जेके सिंह, लोकेंद्र केवट, अभिषेक भटनागर, राज्यवर्धन मिश्रा, आनंद पाल आदि टिकट चेकिंग स्टाफ उपस्थित रहा।