• प्रदर्शनकारियों ने मण्डल अभियंता मुख्यालय ट्रेक को कई घण्टे उठने नहीं दिया
    झांसी। ट्रैक मैंटेनर के साथ सुपरवाइजर की सह पर अन्य साथी ट्रैक मेंटेनर्स द्वारा की गई मारपीट के विरोध में रेल प्रशासन द्वारा आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं करने के विरोध में आज एनसीआरएमयू के कार्यकर्ताओं ने मण्डल अध्यक्ष हुकुम सिंह चौहान के नेतृत्व में मण्डल रेल प्रबन्धक कार्यालय में मण्डल अभियंता मुख्यालय ट्रेक को कई घण्टे तक घेराव कर जम कर बबाल काटा। प्रदर्शनकारियों ने आरोपियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होने तक घेराव समाप्त नहीं करने की चेतावनी दी। इसके बाद इस मामले में अपर मंडल रेल प्रबंधक द्वारा आरोपी ट्रैक मेंटेनर्स धर्मेंद्र को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया एवं तीन अन्य सलमान, हेमन्त व भगवान दास को चार्जशीट जारी करने के आदेश कर दिये। इसके बाद ही आक्रोशित कर्मचारी शांत हुए।
    दरअसल, 11 सितम्बर को सी केबिन झांसी के पास एमपी यूनिट काम कर रही थी। इस दौरान वहां काम कर रहे ट्रैक मेेंटेनर्स रामकुमार रायकवार को एक अन्य ट्रैकमेंटेनर सलमान ने गाली गलौज की। रामकुमार के विरोध करने पर सलमान ने अपने साथियों के साथ मिलकर मारपीट कर दी। इस हमले में रामकुमार चोटिल हो गया एवं उसके कपड़े फट गये। आरोप है कि घटना की शिकायत जब पीडि़त ने सुपरवाइजर से की तो उसने संज्ञान न लेते हुए यह और कह दिया कि मर तो नहीं गये हो। इससे वहां काम कर रहे सभी ट्रैक मेंटेनर्स आक्रोशित हो गये और एनसीआरएमयू के मंडल मंत्री आरएन यादव को घटना की जानकारी दी। इस पर मण्डल मंत्री ने तुरंत उच्च अधिकारियों से इस संबंध में वार्ता की। इस पर अधिकारियों ने घटना की जांच के उपरांत दोषियों पर सख्त कार्रवाई का आश्वासन दिया, किंतु आज जांच के नाम पर कुछ अधिकारियों द्वारा घटना को रफ ा-दफ ा करने की कोशिश करते देख एनसीआरएमयू के कार्यकर्ता भड़क गये।
    कार्यकर्ताओं ने मण्डल अध्यक्ष हुकुम सिंह चौहान के नेतृत्व में मण्डल अभियंता मुख्यालय ट्रेक एमपी कुशवाहा का घेराव कर उठने नहीं दिया। कई घण्टे तक चले घेराव के दौरान नेताओं ने पूरी घटना की सिलसिलेवार जानकारी देते हुए आरोपियों के खिलाफ दण्डात्मक कार्यवाही नहीं होने पर आक्रोश व्यक्त किया और आरोप लगाया कि जानबूझ कर दोषियों को बचाया जा रहा है। स्थिति को देखते हुए मण्डल अभियंता मुख्यालय ने जांच कर कार्यवाही का आश्वासन दिया और सम्बन्धित फायल को अपर मण्डल रेल प्रबन्धक के पास भेज दिया। इसके बाद अपर मंडल रेल प्रबंधक ने एनसीआरएमयू के प्रतिनिधि मंडल को वार्ता हेतु आमंत्रित किया और स्थिति को भांपते हुए दोषियों के खिलाफ तुरंत कार्यवाही की। उन्होंने प्रकरण में दोषी आरोपी ट्रैक मेंटेनर्स धर्मेंद्र को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया एवं तीन अन्य सलमान, हेमन्त व भगवान दास को चार्जशीट जारी करने के आदेश कर दिये। इसके बाद मामला शांत हुआ। प्रतिनिधि मंडल में एचएस चौहान, मो0 शकील, अशोक त्रिपाठी, पीके स्याल, पवन झारखडिय़ा, एमपी द्विवेदी, राजेश ठकुरानी आदि शामिल रहे।