• आयुक्त ने पीडि़तों को शिकायतों के निस्तारण का ारोसा दिया
    झांसी। स पूर्ण समाधान दिवस तहसील झांसी की कार्यवाही के औचक निरीक्षण पर पहुंचे मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा व डीआईजी एसएस बघेल ने तहसील प्रागंण में फरियादियों से शिकायतों की जानकारी प्राप्त कर निस्तारण का भरोसा दिलाया।
    इस दौरान मण्डलायुक्त सुभाष चन्द्र शर्मा ने झांसी में उपजिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी पुलिस को पराली जलाने वालों के खिलाफ कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि क्षेत्र भ्रमण पर अधिकारी इसे ग भीरता से देखें और यदि कोई घटना पायी जाये तो तत्काल कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि यदि पराली जलाने की घटनाओं को नही रोका गया तो किसान के साथ लेखपाल व अन्य अधिकारियों पर भी आर्थिक दण्ड आरोपित किया जायेगा।
    स पूर्ण समाधान दिवस पर पुनिया पत्नी स्व. पन्नालाल हाल निवासी रॉयल सिटी गेट नं. 2 के सामने क मोदनगर लहरर्गिद ने बताया कि पति को बटवारे में आराजी नं. 460/3 रक्वा 0.020 व आराजी नं. 472/3 रक्वा 0.158 व आराजी नं. 472/2 रक्वा 0.429 मिली है। कुल 3 किता रक्वा 0.607 है, जिसके रंग मानचित्र में बैंगनी प्राप्त हुआ था। प्रार्थिया व उसके अन्य खातेदार अपनी-अपनी आराजीयात पर मौके पर काबिज व दाखिला है, परन्तु प्रार्थिया की आराजी नं. 472/3 रक्वा 0.158 अन्य के कब्जे में है। प्रार्थिया वृद्व एवं गरीब महिला हदबन्दी कराने में असमर्थ है। मण्डलायुक्त ने तहसीलदार को निर्देश देते हुये कहा कि मामले की जांच स्वयं करे। पैमाइश कराकर मामले का समाधान करायें। मण्डलायुक्त विभिन्न फरियादियो की शिकायतो को सुना। जिसमें अधिकाधिक कब्जों की समस्त शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता से समय सीमा के अन्दर निस्तारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को ताकीद करते हुये कहा कि क्षेत्र में जबरन कब्जा की शिकायतें अधिक प्राप्त होती हंै। ऐसी स्थिति में सभी शिकायतों को प्राथमिकता से थाना समाधान दिवस पर मौके पर पुलिस/राजस्व टीम जाकर पैमाइश कराये तथा दोनों पक्षों के सामने कब्जा दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि यदि निस्तारण के बाद पुन: कब्जा किया जाता है तो स त कार्यवाही की जाए। इस मौके पर एसडीएम राजकुमार सहित अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे।