• विधायक राजपूत ने निधि की तकनीकी कमियां मुख्य मंत्री योगी को बताईं
    झांसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसानों को आर्थिक फायदा पहुंचाने वाली किसान सम्मान निधि योजना योजना तकनीकी खामियों का शिकार हो गई है। इस योजना का फायदा किसानों को खाद और बीज खरीदी में मिलता है। गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत ने किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं पहुंचने पर इसकी शिकायत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की है। विधायक ने योजना का फायदा लाभार्थियों तक पहुंचने में आ रही तकनीकी खामियों का देते हुए समाधान करने का आग्रह किया, जिस पर मुख्यमंत्री ने इस पर शीघ्र कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।
    गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों को बुआई के दौरान खाद और बीज की खरीदी के लिए प्रति वर्ष 6 हजार रुपए दिए जानने के लिए किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इसके जरिए किसान को तीन किश्तों में छह हजार रुपए दिए जाते हैं। इस योजना का लाभ कई किसानों को मिलना शुरू हो गया है, लेकिन बड़ी संख्या में किसान इस योजना के लाभ से वंचित हैं। किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलने पर किसानों की लड़ाई लडऩे वाले गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत ने अधिकारियों से लेकर सरकार तक इस मुद्दे को उठाया है। आज विधायक जवाहर लाल राजपूत ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से किसान सम्मान निधि का लाभ किसानों को नहीं मिलने को लेकर चर्चा की। इस दौरान विधायक राजपूत ने कई बिंदुओं पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से चर्चा कर किसानों की समस्या को रखा है।
    उन्होंने उपकृषि निदेशक के पत्र का हवाला देते हुए बताया कि जिन कृषकों का डाटा पीएम किसान पोर्टल पर सही फीड एवं लॉक है, कृषक पात्र हैं, फिर भी पीएम किसान एवं गवर्नमेंट डॉट इन पोर्टल पर वेनिफिशरी स्टेटस में जांचने पर एक इंस्टालमेंट पेमेंट स्टॉप्ड बाय स्टेट का मैसेज आ रहा है। जिससे उन कृषकों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिन कृषकों का डाटा भारत सरकार को प्रेषित किया जा चुका है और भारत सरकार द्वारा उस डाटा को एक्टिव और पीएफएमएस-बैंक स्टेटस द्वारा फारमर रिकॉर्ड हैज बीन असेप्ट वॉय एफएमएस बैंक दिखाया जा रहा है। परन्तु अभी तक उन कृषकों को योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। इसके साथ ही जिन कृषकों को एक कृषकों को एक किश्त का लाभ मिल गया है परन्तु उन कृषकों को दूसरी और तीसरी किश्त का लाभ नहीं मिल पाया है। पीएम किसान पोर्टल पर स्टेटस देखने पर पोर्टल पर यह मैसेज आता है कि दूसरी किश्त भेजी गई है परन्तु पोर्टल पर यूटीआर नम्बर नहीं दिखाई दे रहा है। न ही किस्त बैंक खाते में प्राप्त हुई है। इसके साथ ही जो किसान पात्र हैं उनका डाटा भारत सरकार पीएम किसान पोर्टल पर शो नहीं हो रहा है, जिससे उनको योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिन कृषकों के खाता संख्या गलत फीड हो गए हैं और उसी फीड गलत खाता संख्या में योजना का लाभ जा रहा है। कृषकों के खाता संख्या को कैसे शंसोधित किया जाए या लाक किया जाना है इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है।
    पत्र में बताया गया है कि कई किसानों का नाम पोर्टल पर दिख रहा है, लेकिन उनका स्टेटस ही नहीं दिखाई दे रहा है। पोर्टल पर नए पंजीयन एवं डाटा सत्यापन की तारीख प्रदर्शित नहीं हो रही है, जिससे यह स्पष्ट हो सके कि किसान द्वारा कब पंजीयन कराया गया और कब लेखपाल स्तर से डाटा सत्यापित कर लॉक किया गया। इसके साथ ही जिन किसानों की आधार संख्या गलत फीड हो गई है उन किसानों की आधार संख्या सुधारने की कोई जानकारी नहीं मिल रही है। विधायक जवाहर लाल राजपूत ने मुख्यमंत्री को तमाम तकनीकी खामियों की जानकारियां देते हुए इसे सही कराने की मांग की है। इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पोर्टल पर तकनीकी कमियों की जानकारी होने की बात कहते हुए इसे शीघ्र सही कराने का आश्वासन दिया है।