• रेलवे बोर्ड द्वारा आदेश जारी
    झांसी। रेलवे कालोनी में रेल कर्मियों को रहने के लिए आवण्टित क्वाटर (आवास) को अन्य लोगों को किराए पर देने या व्यवसायिक गतिविधियां संचालित करने वालों के खिलाफ रेलवे बोर्ड ने कड़ी कार्यवाही का मन बना लिया है। इस सम्बन्ध में पिछले दिनों रेलवे बोर्ड से सभी रेलवे जोन को आदेश जारी कर दिया गया है।
    गौरलब है कि आए दिन इस तरह की शिकायतें रेलवे बोर्ड को मिलती रही हैं कि रेलवे कालोनी में आवण्टित आवासों को कतिपय रेल कर्मियों द्वारा मुनाफा कमाने के लिए अन्य बाहरी लोगो को किराए पर दिया जा रहा है जबकि सम्बन्धित आवण्टी (रेल कर्मी) स्वयं अपने मकानों में रहते हैं। इन शिकायतों को बोर्ड ने गम्भीरता से लेते हुए रेलवे के 16 महाप्रबन्धक और 64 मंडल रेल प्रबंधकों को आदेश देते हुए ऐसे रेल कर्मियों के खिलाफ कड़ी कारवाई करने के आदेश दिये हंै जो अपने लिए आवण्टित रेलवे के क्वाटर किराए पर चला रहे हैं। बताया गया है कि यह पत्र 8 जनवरी को अनिता गौतम डायरेक्टर रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किया गया है।
    सूत्रों की मानें तो झांसी में ऐसे रेलवे आवासों की संख्या कम नहीं हैं जिनमें बाहरी लोग या तो किराए से रह रहे हैं अथवा जबरन कब्जा किए हुए हैं। इन आवासों में व्यवसायिक अथवा अपराधिक गतिविधियां संचालित हो रही हैं। जानकारों की मानें तो अधिकांश ऐसे आवासों पर भी अवैध कब्जे हैं जो कण्डम घोषित हो चुके हैं, किन्तु उन्हें क्षतिग्रस्त नहीं किया गया है।